Single window system installed to solve the problems of widowed women-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 16, 2022 5:44 pm
Location
Advertisement

विधवा महिलाओं की समस्याओं के समाधान के लिए सिंगल विण्डो सिस्टम स्थापित

khaskhabar.com : शनिवार, 01 जून 2019 5:08 PM (IST)
विधवा महिलाओं की समस्याओं के समाधान के लिए सिंगल विण्डो सिस्टम स्थापित
पंचकूला। मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी विवेक गोयल ने बताया कि विधवा महिलाओं की समस्याओं के समाधान के लिए सिंगल विण्डो सिस्टम स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा यह सुविधा माननीय उच्चतम न्यायालय में दायर की गई याचिका के तहत 19 सितम्बर 2018 को जारी की गई नोटिफिकेशन को कार्यरूप देने के लिए आरम्भ की गई है। इस योजना की जानकारी के लिए हैल्पलाईन नम्बर भी जारी किया गया है और कोई भी विधवा महिला 181 नम्बर डायल का सुविधाओं की जानकारी प्राप्त कर सकती है।

यह जानकारी मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी ने आज जिला स्तरीय विधवा प्रकोष्ठ की बैठक में देते हुए दी। उन्होंने कहा कि विधवा प्रकोष्ठ महिलाओं की आवश्यक सेवाओं की जानकारी जुटाएगा। इन आवश्यकताओं में मुख्य तौर पर विधवा महिलाओं को आश्रय, स्वास्थ्य सेवाएं, कानुनी सहायता, कांउसंलिंग, आजिविका से जोड़ना, आवास योजना तथा बच्चों और विधवा महिलाओं की सम्पति के सरंक्षण से जुड़े मामले शामिल है । बैठक के दौरान उन्होंने विधवा सेल की गतिविधियों का भी जायजा लिया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी पंचकुला ने बताया कि जिले में विधवाओं की पहचान के लिए सर्वेक्षण पूरा हो गया है। उन्होंने आगे बताया कि मई के महीने में मोरनी, रायपुर रानी और बरवाला में विधवाओं के लिए तीन चिकित्सा जाँच शिविर आयोजित किए गए थे।

उन्होंने विधवाओं से व्यक्तिगत रूप से संपर्क करने के निर्देश जारी किए ताकि वे अपने बच्चों की शिक्षा, चिकित्सा सुविधाओं और सरकारी योजनाओं के दायरे में किसी अन्य प्रकार की वित्तीय मदद के लिए अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि विधवा हेल्पलाइन नं 181 को विधवाओं को सूचित करते हुए अधिकतम स्तर पर प्रचारित किया जाए कि वे किसी भी प्रकार की कानूनी, वित्तीय या चिकित्सकीय मदद के लिए इस हेल्पलाइन से संपर्क कर सकती हैं। उन्होंने सभी हितधारकों को अधिकतम प्रयास करने का निर्देश दिया ताकि सरकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंद विधवाओं को दिया जा सके।

बैठक में सहायक पुलिस आयुक्त, सुश्री नूपुर बिश्नोई, जिला कार्यक्रम अधिकारी जोगिंदर कौर, सुश्री लिजा जोशी डिप्टी सीएमओ और सहायक समाज कल्याण अधिकारी राजिंदर सिंह पंचकुला उपस्थित था।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement