Singapore-based firm to set up data centre in Noida-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 17, 2021 10:06 pm
Location
Advertisement

नोएडा में ग्रीनफील्ड डाटा सेंटर कैंपस स्थापित करेगी सिंगापुर की कंपनी, मिलेगा रोजगार

khaskhabar.com : गुरुवार, 21 जनवरी 2021 08:44 AM (IST)
नोएडा में ग्रीनफील्ड डाटा सेंटर कैंपस स्थापित करेगी सिंगापुर की कंपनी, मिलेगा रोजगार
लखनऊ । सिंगापुर की एसटी टेलीमीडिया ग्लोबल डाटा सेंटर (एसटीटी जीडीसी) इंडिया ने उत्तर प्रदेश के नोएडा जिले में एक ग्रीनफील्ड डाटा सेंटर कैंपस स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के अपर मुख्य सचिव आलोक कुमार के साथ मंगलवार को कंपनी के अधिकारियों की बैठक में कंपनी की ओर से यह प्रस्ताव दिया गया। बैठक में शामिल एसटीटी जीडीसी इंडिया के प्रतिनिधियों ने बताया कि कंपनी ने 600 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश के साथ 18 मेगावाट की महत्वपूर्ण आईटी क्षमता के साथ डेटा सेंटर परिसर को विकसित करने का प्रस्ताव दिया है।

वहीं उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार डाटा सेंटर विकास और संचालन क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए अनेक कदम उठा रही है। डाटा सेंटर सेक्टर विभिन्न क्षेत्रों में बड़े उद्यमों के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता बन गया है।

आलोक कुमार ने बताया कि नोएडा में प्रस्तावित डाटा सेंटर कैंपस को औद्योगिक हब और दिल्ली के नजदीक होने के कारण अंतर्राष्ट्रीय कनेक्टिविटी का लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि नोएडा और इसके आसपास उद्योग और आईटी कंपनियों की एक महत्वपूर्ण उपस्थिति है, जो उत्तर भारत में एक प्रमुख डेटा सेंटर हब के रूप में इस क्षेत्र को जल्दी से विकसित करने में सहायता करेगी।

आलोक कुमार ने बताया कि डाटा सेंटर कैंपस की स्थापना के लिए निवेशक कंपनी ने नोएडा में लगभग तीन एकड़ के एक लैंड पार्सल को चिन्हित किया है। दूसरे चरण में 500 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश के साथ 36 मेगावाट क्षमता का आईटी लोड डेटा सेंटर स्थापित किया जा सकेगा।

दूसरा चरण पूरा होने के बाद परियोजना में लगभग 1100 करोड़ रुपये का निवेश होने का अनुमान है और इससे 80 लोगों को प्रत्यक्ष और लगभग 1000 लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

उन्होंने बताया कि प्रस्तावित डाटा सेंटर कैंपस का उद्देश्य प्रमुख क्लाउड कंपनियों, डाटा सेंटर के संचालक और बड़े उद्यमों को सेवाएं प्रदान करना है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement