Shree Vishwakarma Kaushal University cornerstone programme-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 1:48 am
Location
Advertisement

श्री विश्वकर्मा कौशल यूनिवर्सिटी की आधारशिला का कार्यक्रम, यहां पढ़ें

khaskhabar.com : शुक्रवार, 16 नवम्बर 2018 8:25 PM (IST)
श्री विश्वकर्मा कौशल यूनिवर्सिटी की आधारशिला का कार्यक्रम, यहां पढ़ें
चंडीगढ । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 19 नवंबर को पलवल जिला के गांव दुधौला में बनने वाली श्री विश्वकर्मा कौशल यूनिवर्सिटी की आधारशिला भी गुरूग्राम जिला के गांव सुल्तानपुर से रखेंगे। इस शिलान्यास कार्यक्रम का सीधा प्रसारण पलवल जिला के गांव दुधौला में यूनिवर्सिटी स्थल पर दिखाया जाएगा। इस यूनिवर्सिटी की पूरी परियोजना पर लगभग 1000 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी।श्रमेव जयते की अवधारणा पर आधारित इस कौशल विश्वविद्यालय का नाम पहले हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय रखा गया था जिसे बदलकर अब श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय कर दिया गया है।
विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू के अनुसार यह विश्वविद्यालय युवाओं को हुनरमंद बनाकर उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित करेगा जो गरीबी उन्मूलन की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने बताया कि गांव दुधौला में यह कैंपस 82.7 एकड़ भूमि में विकसित किया जाएगा। इस विश्वविद्यालय की कैंपस बिल्डिंग के निर्माण के लिए इस वर्ष 389.24 करोड़ रुपये के टैंडर भी किए जा चुके है। इस विश्वविद्यालय का निर्माण तीन चरणों मे करवाया जाएगा। पहला चरण वर्ष-2020 तक पूरा किए जाने की योजना है। नेहरू के अनुसार यहां 1000 युवाओं को जीएसटी का प्रशिक्षण देने की भी योजना है। अब तक विश्वविद्यालय में 139 युवाओं को पॉयलेट प्रौजेक्ट के तहत हिसार, गुरूग्राम, रोहतक , करनाल तथा सिरसा में टैऊनिंग दी जा चुकी है। इसके अलावा, विश्वविद्यालय द्वारा 68 छात्रों को उद्यमिता की ट्रैनिंग दी गई है जबकि 30 छात्रों को जर्मन भाषा की टैऊनिंग दी गई है। विश्वविद्यालय द्वारा 21 उद्योगों के साथ विभिन्न कोर्सिंज के प्रशिक्षण के लिए एमओयू पर भी हस्ताक्षर किए गए हैं। गुरूग्राम जिला में युवाओं को साइबर सिक्योरिटी के साथ नेटवर्क सिक्योरिटी तथा एप्लीकेशन सिक्योरिटी की ट्रैनिंग दी गई है। समय की मांग के अनुरूप कम्युनिकेशन एंड लाइफ स्किल में वर्ष-2018 में अब तक गुरूग्राम, फरीदाबाद, धारूहेड़ा, बल्लभगढ़ व पलवल जिलों के 1072 युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है। सक्षम सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के तहत अब तक 32 युवाओं को कम्युनिकेशन स्किल एंड पर्सनेल्टी डैव्लपमेंट में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इस विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को 10 हजार रुपये तक का स्टाइफंड भी दिया जा रहा है।
इस विश्वविद्यालय के प्रस्तावित परिसर में एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक के अलावा, ऑडिटोरियम एंड कन्वेंशन सैंटर, कैफेटेरिया, सैंटर्स ऑफ एक्सीलेंस, टीचिंग एंड नॉन टीचिंग रैजिडेंशियल एरिया, लडक़ों व लड़कियों के अलग-2 हॉस्टल, शॉपिंग सैंटर, हैल्थ सैंटर, कम्युनिटी सैंटर, स्टेडियम, जिमनेजियम, स्वीमिंग पूल, स्पोट्र्स एंड रीक्रिएशनल फैसिलिटी, फीडर स्कूल एंड कॉमन फैसिलिटी आदि बनाए जाने की योजना है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement