Shops and huts will get ration cards and voter cards, plans will benefit-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 5:12 pm
Location
Advertisement

झुग्गी-झोपडी वालों के बनेंगे राशन कार्ड और वोटर कार्ड, योजनाओं का लाभ मिलेगा

khaskhabar.com : सोमवार, 05 फ़रवरी 2018 10:58 PM (IST)
झुग्गी-झोपडी वालों के बनेंगे राशन कार्ड और वोटर कार्ड, योजनाओं का लाभ मिलेगा
फतेहाबाद। अशोक नगर में भूना रोड के साथ लगती खाली जमीन पर बरसों से रह रहे झूग्गी-झोपडी वासियों को सरकारी स्तर पर आशियाना मुहैया करवाने, उनके राशन कार्ड, आधार कार्ड व वोटर कार्ड जैसी सुविधाएं देने की मांग को लेकर एक प्रतिनिधिमंडल समाजसेवी दलीप सिंह बेधडक के नेतृत्व में जिला उपायुक्त डॉ हरदीप सिंह से उनके लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में मिला।

प्रतिनिधिमंडल में डीएनटी बोर्ड सदस्य भीम कुमार, जिन्दगी संस्था अध्यक्ष हरदीप सिंह, सिंगीकाट समाज सुधार सभा प्रधान विनोद कुमार मुख्य रुप से शामिल रहे। जिला उपायुक्त ने प्रतिनिधिमंडल सदस्यों द्वारा सौंपे गए मांगपत्र पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई करते हुए जिला उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को तुरंत जिला भर में घुमंतू या झुग्गी-झोपडी बनाकर रह रहे लोगों का एक माह में वोटर कार्ड व राशन कार्ड बनाने के निर्देश दिए। साथ ही आशियाना मुहैया करवाए जाने बाबत आवश्यक सुझाव सरकार व घुमंतू बोर्ड को भेजने का आश्वासन देकर राहत प्रदान करने की बात कही। संबंधित अधिकारी ने इस मामले में अगले दो दिनों में वोटर कार्ड बनाए जाने की प्रक्रिया शुरु करवाने की हामी भरी। इससे पूर्व अशोक नगर में रह रहे झुग्गी-झोपडी वासी बडी तदाद में लघु सचिवालय परिसर पहुंचे, जिनमें महिलाएं भी बडी संख्या में शामिल रही।

गौरतलब है कि सिंगीकाट समाज के इन लोगों को हाल ही में जमीन मालिक ने जगह खाली करने का अल्टीमेटम दे दिया है। जमीन मालिक के इस अल्टीमेटम के बाद 200 से अधिक झूग्गी-झोपडी वासियों पर नया आशियाना तलाशने को लेकर चिंता की लकीरें खींच गई है। इसी मामले में समाधान की मांग को लेकर समाज के लोग प्रतिनिधिमंडल सदस्यों संग जिला उपायुक्त से मिलने उनके कार्यालय पहुंचे थे। जिला उपायुक्त से मिले आश्वासन उपरांत समाजसेवी दलीप सिंह बेधडक, डीएनटी बोर्ड सदस्य भीम कुमार व सिंगीकाट समाज प्रधान विनोद कुमार ने संतुष्टी जताते हुए कहा कि यदि वोटर कार्ड के रुप में इन गरीबों को एक सरकारी पहचान मिल जाती है और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड बनता है तो यह इन लोगों के लिए बडी राहत का काम करेगी। उन्होंने कहा कि जिला उपायुक्त द्वारा दिए गए आदेशों की पालना करवाने में वे अपने स्तर पर संबंधित अधिकारियों का हरसंभव सहयोग करेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement