Shala Darpan Staff ID will be able to login through Diksha App digital teacher training initiative in the state-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 1:21 am
Location
Advertisement

‘दीक्षा एप्प’ के जरिए शाला दर्पण स्टाफ आईडी से हो सकेगा लॉगिन, प्रदेश में डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण की हुई पहल

khaskhabar.com : शुक्रवार, 10 जुलाई 2020 6:11 PM (IST)
‘दीक्षा एप्प’ के जरिए शाला दर्पण स्टाफ आईडी से हो सकेगा लॉगिन, प्रदेश में डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण की हुई पहल
जयपुर। प्रदेश में शिक्षक प्रशिक्षण की अभिनव शुरूआत की गयी है। इसके तहत शिक्षकों की क्षमता संवद्र्धन के लिए ‘दीक्षा एप’ द्वारा डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण प्रदान करने की पहल की गयी है।

शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि शिक्षा विभाग में कोरोना के इस विकट दौर में शिक्षकों के प्रशिक्षण में किसी तरह का व्यवधान नहीं हो, इसे ध्यान में रखते हुए अपनाए गए नवाचारों के अंतर्गत यह पहल की गयी है। इसके तहत कक्षा एक से आठ तक के शिक्षकों के लिए ‘दीक्षा एप’ के अंतर्गत विभिन्न प्रशिक्षण मॉड्यूल उपलब्ध कराए गये हैं। शिक्षक इन मॉड्यूल को शुक्रवार से ही प्ले स्टोर पर जाकर ‘‘दीक्षा एप’ डाउनलॉड कर सकेंगे। इसके लिए शिक्षकों को शाला दर्पण स्टाफ आईडी के माध्यम से लॉगइन करना होगा। प्रोजेक्ट ‘स्माईल वाट्सअप ग्रुप’ पर इससे संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

डोटासरा ने राज्य के शिक्षकों का आह्वान किया है कि वे शिक्षक-प्रशिक्षण के इस डिजिटल नवाचार में अधिकाधिक भाग लें। शिक्षक कहीं पर भी इसके तहत शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। राज्य सरकार की यह मंशा है कि राजस्थान शिक्षक-प्रशिक्षण में इस तरह के नवाचारों से देश का अग्रणी राज्य बनें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement