Seventh Economic Census-2019-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 22, 2019 8:05 pm
Location
Advertisement

सातवीं अर्थिक गणना-2019 , राज्य स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित

khaskhabar.com : मंगलवार, 13 अगस्त 2019 7:31 PM (IST)
सातवीं अर्थिक गणना-2019 , राज्य स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित
जयपुर। प्रदेश के मुख्य सचिव डी.बी.गुप्ता की अध्यक्षता में सातवीं अर्थिक गणना-2019 के सफल क्रियान्वयन एवं संचालन के लिए गठित राज्य स्तरीय समन्वय समिति की प्रथम बैठक मंगलवार को शासन सचिवालय में आयोजित हुई ।

बैठक में सातवीं आर्थिक गणना से सम्बधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हुए मुख्य सचिव ने जिला प्रशासन तथा अन्य सम्बन्धित विभागों को आर्थिक गणना के संबंध में आवश्यक सहयोग करने के लिये निर्देश दिये ।

उन्होंने कहा कि राज्य में सातवीं आर्थिक गणना को व्यवस्थित एवं निर्धारित समयावधि में सप्पादित करने के लिए पर्याप्त कर्मचारी एवं अधिकारियों की नियुक्ति की जाए एवं व्यापार संगठनों, आम जनता के साथ गांव और वार्ड स्तर तक सही जानकारी प्राप्त करें।

बैठक में जानकारी दी गई की केन्द्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के निर्देशानुसार इस आर्थिक गणना में आर्थिक गतिविधियों में संलिप्त औद्योगिक इकाईयों की गणना के साथ-साथ उद्यम की स्थिति, संकार्य, प्रकृति, स्वामित्व, वित्त प्रबन्धन एंव रोजगार आदि से सम्बन्धित सूचना संकलित की जाएगी। इसके लिए राज्य स्तरीय समिति के साथ जिला स्तरीय समितियां भी गठित की गई हैं। सर्वेक्षण करने वाले कर्मचारियों, अधिकारियों को नई दिल्ली, जयपुर एवं जोधपुर में प्रशिक्षण दिया जा चुका है तथा प्रशिक्षण के कार्यक्रम आगे भी चलेंगे।

बैठक में उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल, आयोजना विभाग के प्रमुख सचिव अभय कुमार, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों सहित केन्द्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement