Serious in 423 private institutions and other irregularities in 800 institutions.-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 11:38 am
Location
Advertisement

ITI केंद्र - 423 निजी संस्थानों मेंं गंभीर और 800 संस्थानों में अन्य अनियमितताएं

khaskhabar.com : शुक्रवार, 20 सितम्बर 2019 7:42 PM (IST)
ITI केंद्र -  423 निजी संस्थानों मेंं गंभीर और 800 संस्थानों में अन्य अनियमितताएं
जयपुर । राज्य के 229 राजकीय और 1770 निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों एवं प्राविधिक शिक्षा निदेशालय और प्राविधिक शिक्षा के क्षेत्रीय कार्यालयों से विभाग के आयुक्त, डाॅ0 समित शर्मा ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सीधा संवाद किया ।
राज्य में संचालित राजकीय एवं निजी आईटीआई द्वारा प्रदान किये जाने जा रहे कौशल प्रशिक्षण की गुणवत्ता में सुधार के लिए 6 और 7 सितम्बर को एक साथ सभी संस्थानों का निरीक्षण किया गया था। इस निरीक्षण में राज्य में संचालित 423 निजी संस्थानों में गंभीर अनियमितताएं एवं 800 संस्थानों में अन्य अनियमितताएं पायी गयी, जिन्हे नोटिस जारी कर दस दिवस में उत्तर देने एवं विभागीय पोर्टल पर Institute Profile मय स्व घोषणा पत्र अपलोड करने के निर्देश दिये गये।
इस क्रम में डाॅ0 शर्मा द्वारा संस्थानों के प्राचार्यो/प्रतिनिधियों को वी.सी. के माध्यम से सम्बोधित करते हुए गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण देने के लिए प्रेरित किया गया। वी.सी. में संस्थानों को प्रजेन्टेषन के माध्यम से Institute Profile अपलोड करने की विधि की जानकारी दी गयी।
आईटीआई प्रोफाइल के अन्तर्गत संस्थान को संस्थान की सामान्य सूचनाएं, सम्बंधन सम्बधित जानकारी, संस्थान मे तकनीकी व प्रशासनिक कर्मचारियों की सूचना, उपलब्ध संसाधन, भूमि व भवन, उपलब्ध विद्युत भार, विभिन्न व्यवसायों में औजार, उपकरण व मशीनरी की स्थिति, संस्थान में प्रशिक्षण का स्तर एवं उद्योग से सहभागिता सम्बंधी सूचना स्वघोषणा पत्र के साथ पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement