Send proposals for cleanliness works in rural areas to the directorate by 15 September-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 21, 2019 12:43 am
Location
Advertisement

ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता से जुड़े कार्यों के प्रस्ताव 15 सितम्बर तक निदेशालय में भिजवायें

khaskhabar.com : गुरुवार, 22 अगस्त 2019 6:36 PM (IST)
ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता से जुड़े कार्यों के प्रस्ताव 15 सितम्बर तक निदेशालय में भिजवायें
जयपुर। प्रदेश के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश्वर सिंह ने समस्त मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) के तहत ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता से जुड़े कार्यों के प्रस्ताव 15 सितम्बर तक निदेशालय में भिजवायें ताकि उन्हें अनुमोदित किया जा सके ।

सिंह गुरूवार को शासन सचिवालय में स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) की राज्य स्तरीय योजना स्वीकृति समिति की बैठक में संबंधित अधिकारियों को मिशन की क्रियान्विति के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे।

उन्होंने अधिकारियों को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए ऎप के माध्यम से फीडबैक लेने के लिए 15 सितम्बर तक विस्तृत कार्य योजना तैयार करने, सर्वे से वंचित परिवारों की पहचान कर शौचालय निर्माण उपरान्त भुगतान की कार्यवाही के लिए विशेष अभियान चलाने, ठोस तरल कचरा प्रबन्धन(एसएलआरएम) व सामुदायिक शौचालयों के निर्माण सबंधी समस्त बकाया प्रस्ताव तैयार कर भिजवाने के निर्देश दिये ।

सिंह ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण में ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार किया जाये ताकि राज्य की स्वच्छता रैंकिगं में सुधार हो सके ।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि आईईसी मद के तहत राज्य, जिला, ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर सरपंचों,अधिशाषी अभियन्ताओं, सहायक अभियन्ताओं, पंचायत प्रसार अधिकारियों, ग्राम सेवकों व स्वच्छाग्राहियों के क्षमता संवर्धन के लिये प्रशिक्षण कार्यशालायें सितम्बर माह के प्रथम सप्ताह से लेकर अक्टूबर माह के अन्त तक आयोजित की जायें ।

बैठक में शासन सचिव एवं आयुक्त, पंचायती राज आशुतोष पेडनेकर, निदेशक, स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) पीसी किशन सहित महिला अधिकारिता, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अधिकारी एवं यूनिसेफ आदि के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement