See photo exhibition in jkk-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 8:00 am
Location
Advertisement

जेकेके में देखें फोटोग्राफ एग्जीबिशन एलिप्सिस - बिटविन द वर्ड एंड इमेज

khaskhabar.com : शनिवार, 16 फ़रवरी 2019 1:23 PM (IST)
जेकेके में देखें फोटोग्राफ एग्जीबिशन एलिप्सिस - बिटविन द वर्ड एंड इमेज
जयपुर। जवाहर कला केंद्र (जेकेके) में अनूठी फोटोग्राफ एग्जीबिशन ‘एलिप्सिस - बिटविन द वर्ड एंड इमेज‘शुरू हुई। ढ़ाई माह चलने वाली इस एग्जीबिशन का जेकेके की म्यूजियम गैलरीज में उद्घाटन के बाद एग्जीबिशन के क्यूरेटर, रहाब अल्लाना द्वारा क्यूरेटोरियल वॉकथ्रू करवाया गया।
वॉकथ्रू के दौरान रहाब अल्लाना ने एग्जीबिशन के बारे में विस्तार बताते हुए कहा कि ‘एलिप्सिस‘ की भांति यह एग्जीबिशन फोटोग्राफ्स के माध्यम से अतीत एवं वर्तमान और अलंकारिता एवं कल्पना के मध्य के अंतराल को दूर करती है। यह प्रदर्शनी फोटोग्राफी की सुंदरता और फोटोग्राफी के पेंटिंग एवं शब्दों के साथ सम्बंधों को जानने में सहायक है।

महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय म्यूजियम के कंसल्टेंट डायरेक्टर, जाइल्स टिलोट्सन ने कहा कि यह प्रथम अवसर है कि भारत के प्रथम फोटोग्राफर महाराजा, जयपुर के सवाई राम सिंह द्वितीय के आर्काइव्ज में से अनेक फोटोग्राफ प्रदर्शित किए गए हैं। इस महाराजा ने फोटोग्राफी को मात्र डाक्यूमेन्टेशन के टूल के रूप में ही नहीं, बल्कि फोटोग्राफी की पॉवर को प्रदर्शित करने के लिए भी उपयोग किया था। इस प्रदर्शनी में शहर के अनेक बड़े फोटोग्राफ्स और स्वयं महाराजा के कुछ ऐसे फोटोज् भी प्रदर्शित किए गए हैं, जिनसे यह एक्जीबिशन उनके शासनकाल की विजुअल ऑटोबायोग्राफी प्रतित होती है।

आगे देखें तस्वीरें

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement