Schools will open in Himachal Pradesh from September 27 -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 28, 2021 8:43 pm
Location
Advertisement

हिमाचल प्रदेश में 27 सितंबर से खुलेंगे स्कूल

khaskhabar.com : शुक्रवार, 24 सितम्बर 2021 6:24 PM (IST)
हिमाचल प्रदेश में 27 सितंबर से खुलेंगे स्कूल
शिमला । हिमाचल प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को कक्षा 9 से 12 के लिए सरकारी स्कूलों को 27 सितंबर से फिर से खोलने का फैसला किया। हालांकि, कक्षा 8 तक के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। कक्षा 10 और 12 के छात्र सोमवार, मंगलवार और बुधवार को स्कूलों में भाग लेंगे, जबकि कक्षा 9 और 11 के छात्र सप्ताह में गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को स्कूलों में भाग लेंगे।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया।

आवासीय विद्यालय, हालांकि, दो महीने पहले फिर से खुल गए थे।

पार्ट टाइम मल्टी-टास्क वर्कर्स पॉलिसी 2020 के प्रावधानों के तहत उच्च एवं प्रारंभिक विभागों के अंतर्गत शिक्षण संस्थानों में मल्टी टास्क वर्कर्स के 8,000 पदों को भरने का निर्णय लिया गया है।

नीति के अनुसार, बहु-कार्य कर्मियों को एक शैक्षणिक वर्ष में 10 महीने के लिए 5,625 रुपये प्रति माह का समेकित मानदेय प्रदान किया जाएगा।

कैबिनेट ने जूनियर बेसिक ट्रेनिंग (जेबीटी) शिक्षकों के अंतर-जिला स्थानांतरण के लिए स्थानांतरण नीति में संशोधन करने का निर्णय लिया, जिसमें अनुबंध की अवधि सहित मौजूदा कार्यकाल को 13 साल से घटाकर पांच साल कर दिया गया, ताकि दूसरे जिले में स्थानांतरण हो सके।

विभिन्न शिक्षण संस्थानों में आउटसोर्स किए गए सूचना प्रौद्योगिकी शिक्षकों के मानदेय में 1 अप्रैल से 500 रुपये प्रति माह की वृद्धि करने का निर्णय लिया गया।

मेगा निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए, मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश औद्योगिक निवेश नीति और 2019 के नियमों के तहत मेगा औद्योगिक परियोजनाओं के लिए प्रोत्साहन के अनुकूलित पैकेज के प्रस्ताव का मसौदा तैयार करने को अपनी सहमति दी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement