School Students in Gujarat Will Now Say Jai Hind, Jai Bharat to Mark Attendance-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:32 pm
Location
Advertisement

गुजरात स्कूलों में बच्चे ऐसे लगाएंगे हाजिरी, बोलेंगे-‘जय हिंद’ या ‘जय भारत’

khaskhabar.com : बुधवार, 02 जनवरी 2019 11:50 AM (IST)
गुजरात स्कूलों में बच्चे ऐसे लगाएंगे हाजिरी, बोलेंगे-‘जय हिंद’ या ‘जय भारत’
सूरत। गुजरात में देशभक्ति को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से एक जनवरी को जारी अधिसूचना जारी की है। शिक्षा विभाग की जारी अधिसूचना में कहा गया है कि स्कूलों में अब स्टूडेंस अटेंडेंस लगाने के लिए ‘यस सर’ या ‘प्रजेंट सर’ नहीं बल्कि ‘जय हिंद’ या ‘जय भारत’ बोलेंगे।

प्राथमिक शिक्षा निदेशालय और गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी की गई इस अधिसूचना में कहा गया है कि कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों को अटेंडेंस लगाने के लिए ‘यह हिंद’ या ‘यह भारत’ बोलना होगा। इस अधिसूचना का सरकारी, सहायता अनुदान और स्व-वित्तपोषित स्कूलों को पालना करना होगा। इसका एक जनवरी 2019 से पालन करने के लिए कहा गया है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इस अधिसूचना में ये भी कहा गया है कि बच्चों में बचपन से ही देशभक्ति बढ़ाने के मकसद से यह फैसला लिया गया है। इसके मुताबिक सोमवार को हुई समीक्षा बैठक में राज्य सरकार के शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र सिंह चुडासमा ने कहा कि छात्रों में देशभक्ति की भावना लाने के लिए ये एक श्रेष्ठ रास्ता है। इस बदलाव को लाने के लिए सरकार सोच रही है अधिसूचना की कॉपियां जिला शिक्षा अधिकारियों को भेज दी गई हैं और कहा गया है कि इसका एक जनवरी से पालन किया जाए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement