Sarveen Chaudhary said The stronger the foundation of education, the brighter the future-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 6:47 am
Location
Advertisement

शिक्षा की बुनियाद जितनी मजबूत, भविष्य उतना ही सुनहरा: सरवीन चौधरी

khaskhabar.com : शुक्रवार, 29 नवम्बर 2019 6:14 PM (IST)
शिक्षा की बुनियाद जितनी मजबूत, भविष्य उतना ही सुनहरा: सरवीन चौधरी
धर्मशाला। शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार समग्र शिक्षा की ओर उन्मुख है। उन्होंने कहा कि शिक्षा की बुनियाद जितनी मजबूत होगी, भविष्य उतना ही सुनहरा होगा। उन्होंने कहा कि बुनियादी स्तर पर गुणात्मक व आधुनिक शिक्षा सुविधा घरद्वार पर उपलब्ध करवाने के दृष्तिगत प्रदेश सरकार ने प्राथमिक पाठशालाओं में पूर्व प्राथमिक प्री-प्राईमरी कक्षाओं की शुरूआत कर इस दिशा में एक अभिनव पहल की है।
सरवीन चौधरी शुक्रवार को राजकीय उच्च विद्यालय लपियाणा के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरक्त करने के उपरांत बोल रही थीं। सरवीन चौधरी ने शिक्षा के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि शिक्षा जीवन में सफलता का आधार होती है। उन्होंने अध्यापकों से आहवान् किया कि वह बच्चों को गुणात्मक शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी भाग लेने के लिए प्रेरित करें ताकि उनका सर्वागीण विकास हो सकें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है और प्रदेश अन्य राज्यों के लिए एक आदर्श के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी काल में अनुशासन, परिश्रम की आदत बनानी चाहिए ताकि इसका लम्बे समय तक लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों को अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए तथा उसी के आधार पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए।
सरवीन चौधरी ने बच्चों से नशे से दूर रहने और रचनात्मक गतिविधियों में आगे बढ़कर भाग लेने का आह्वान किया। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे खुद नशे से दूर रहते हुए इसकी बुराईयों को लेकर अपने आसपास के हर व्यक्ति को जागरूक करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि नशे की समस्या न केवल एक व्यक्ति को कमजोर करती है, बल्कि पूरे परिवार की खुशियों को नष्ट करती है।
शहरी विकास मंत्री ने 17 लाख 25 हजार रुपए खर्च होने के बाबजूद स्कूल के अतिरिक्त कमरों का निर्माण कार्य पूरा न होने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि वह इस मामले को मुख्यमंत्री के समक्ष रखेंगी। उन्होंने स्कूल खेल मैदान के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा की।
स्कूल के मुख्याध्यापक दिनेश शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी। उन्होंने स्कूल द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों बारे विस्तृत जानकारी दी।
इस दौरान स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। शहरी विकास मंत्री ने सांस्कृतिक कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए दस हजार रुपए देने की घोषणा की। ।
सरवीण चौधरी ने शिक्षा एवं खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्र व छात्राओं को सम्मानित किया। इसके उपरांत शहरी विकास मंत्री ने लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए।
इस अवसर पर शाहपुर भाजपा के मंडलाध्यक्ष प्रीतम चौधरी, प्रधानाचार्य लंज राजीव शर्मा, शिक्षक महासंघ के पवन, विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य, स्थानीय पंचायत प्रधान सकीना शर्मा, ललिता देवी, आशा, नरेश, किकर सिंह, रंजना देवी, एसएमसी प्रधान अनूप, मनोहर लाल, कृपाल सन्धु, रघुवीर सिंह, बख्शी चौधरी, राकेश मनु, अश्वनी चौधरी, स्कूली बच्चे, बच्चों के अभिवावक व स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement