Sarveen Chaudhary said, State government committed to all-round development of children -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 25, 2020 11:17 am
Location
Advertisement

प्रदेश सरकार बच्चों के सर्वांगीण विकास के प्रति वचनबद्ध: सरवीण चौधरी

khaskhabar.com : शुक्रवार, 24 जनवरी 2020 6:06 PM (IST)
प्रदेश सरकार बच्चों के सर्वांगीण विकास के प्रति वचनबद्ध: सरवीण चौधरी
धर्मशाला। शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि राष्ट्र के उत्थान में शिक्षा की अह्म भूमिका को भली-भांति समझते हुए प्रदेश सरकार शिक्षा क्षेत्र में ढांचागत विकास पर बल दे रही है। इसके अलावा स्कूलों में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर जोर दिया जा रहा है। प्रदेश सरकार सभी विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ उनके सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

सरवीन चौधरी शुक्रवार को शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के मॉडर्न केवीएस पब्लिक हाई स्कूल, 45 मील लदवाड़ा व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कल्याड़ा के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह के दौरान बोल रही थीं।

सरवीण चौधरी ने कहा कि ऐसे आयोजनों से बच्चों का मनोबल बढ़ता है और उनमें प्रतिस्पर्धा की भावना उत्पन्न होती है। उन्होंने कहा कि अध्यापक और अभिभावक दोनों मिलकर बच्चों में ऐसे गुणों का सृजन करें, जोे भविष्य में उनके काम आ सकें। उन्होंने विद्यार्थियों से स्कूल में पूर्ण अनुशासन से मन लगाकर पढ़ाई करने और साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी भाग लेने का आह्वान किया।

बैडमिंटन कोर्ट एवं प्रसाधन कक्ष का किया शिलान्यास: इसके उपरांत शहरी विकास मंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कल्याड़ा में 12 लाख 31 हजार रुपए की लागत से निर्मित होने वाले मुख्यमंत्री खेल विकास योजना के अन्तर्गत बैडमिंटन कोर्ट एवं प्रसाधन कक्ष का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि इस परिसर के तैयार होने से बच्चों को स्कूल में ही खेलने की सुविधा प्राप्त होगी।

इससे पूर्व, स्कूल की प्रधानाचार्या कांता देवी व कुलदीप शर्मा ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी तथा स्कूल में चल रही विभिन्न गतिविधियों बारे विस्तृत जानकारी दी।सरवीण चौधरी ने शिक्षा एवं खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया।

इस दौरान बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। सांस्कृतिक कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए मुख्यातिथि ने मॉडर्न केवीएस हाई स्कूल लदवाड़ा को 10 हजार रुपए व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कल्याड़ा स्कूल को 15 हजार रुपए तथा प्राथमिक पाठशाला के बच्चों को 3 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि रछयालू बेटलू से बनोई रोड एनएच तक के लिए 10 लाख रुपए, ऑडर रोड पुलिया, भोई नागन पट्ट रोड की सोलिंग का कार्य पूरा कर लिया गया है। इसके अतिरिक्त रजोल से घरोह रोड का सुधारीकरण तथा घरोह धीमा पनिहारी बस्ती के कार्य पर 2 करोड़ 72 लाख रुपए खर्च किए गए हैं। स्कूल के शौचालय के लिए 1.50 लाख रुपए देने की घोषणा की।

शहरी विकास मंत्री ने सुनी जन-समस्याएं: शहरी विकास मंत्री ने लोगों की समस्याओं को सुना तथा अधिकांश समस्याओं का मौके पर ही निपटारा किया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस अवसर पर कल्याड़ा के प्रधान कुलदीप कुमार, एसएससी प्रधान कुलदीप सिंह, प्रधान बड़ीं सपना चौधरी, बीडीसी सदस्य इंदु बाला, एसडीओ विवके कालिया कांता देवी, रानो देवी, चेयर मेन केवल सिंह, जोगिन्दर भाटिया हरवंश, अमर सिंह, दीपक अवस्थी, राकेश मनु, बीआरसी प्राइमरी देस राज सहित विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य बच्चे व उनके अभिभावक उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement