Sarveen Chaudhary said Adoption campaign will also help in water, environment and energy conservation-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 25, 2020 1:30 am
Location
Advertisement

अंगीकार अभियान से जल, पर्यावरण व उर्जा संरक्षण में भी मिलेगी मदद: सरवीन चौधरी

khaskhabar.com : मंगलवार, 10 दिसम्बर 2019 5:43 PM (IST)
अंगीकार अभियान से जल, पर्यावरण व उर्जा संरक्षण में भी मिलेगी मदद: सरवीन चौधरी
धर्मशाला। अंगीकार अभियान के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि अंगीकार अभियान का मुख्य उद्देश्य प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों को सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य कल्याणकारी योजनाओं से अवगत करवाना योजना में समायोजन करना व उनका लाभ प्रदान करवाना है व साथ ही जीवन में अन्य पहलुओं जैसे जल एवं उर्जा संरक्षण पर्यावरण संरक्षण व पौधरोपण व स्वास्थ्य तथा स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाना है।
उन्होंने कहा कि अंगीकार अभियान के लिए सरकार द्वारा तीन महीने की अवधि निश्चित की गई थी। अंगीकार अभियान का उद्देश्य एक ऐसा वातावरण प्रदान करना है जहां स्वच्छता हो, पानी का संरक्षण हो, बिजली की बचत हो व धुआं रहित चूल्हे की सुविधा तथा जीवन की मूलभूत सूविधाएं उपलब्ध हों।
शहरी विकास मंत्री ने कही कि अंगीकार रिर्सोस परसन के माध्यम से डोर-टू-डोर जागरूकता और आवश्यक मूल्यांकन का अभियान चलाया गया जिसमें घरों का भ्रमण कर प्रदेश के सभी नगर निकायों में सभी आठ पहलुओं के बारे में जागरूक किया गया। अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों की श्रंखला (आईइसी) में नुक्कड़ नाटक, लोक गीत, सामुदायिक बैठकें, रैलियों, स्वास्थ्य शिविर, रक्तदान प्रतियोगिताओं के माध्यम से स्कूल में शिविर, पेंटिंग एवं भाषण प्रतियोगिता, वृक्षारोपण और जागरूकता फैलाई गई।
उन्होंने कहा कि अंगीकार अभियान के माध्यम से पूरे राज्य में लगभग 5829 लाभार्थियों को पीएमएवाई(यू) मोबाईल एप्लिकेशन के माध्यम से कवर किया गया है और पीएमएवाईयू वेब पोर्टल पर पोर्टल पर 272 फोटोग्राफ/वीडियो और प्रशंसा पत्र अपलोड किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि अंगीकार अभियान में जलापूर्ति एवं वातावरण के तहत 2164 लाभार्थियों के पास वर्षा का पानी इकठ्ठा करने का माध्यम है जबकि स्वास्थ्य में 4229 लाभार्थी आयुष्मान भारत और हिम केयर का लाभ उठा रहे हैं तथा 1302 नए लाभार्थियों को इन योजनाओं में समायोजित करने की प्रक्रिया आरम्भ की गई है। उन्होंने बताया कि उज्जवला योजना से 5714 लाभार्थी पहले से ही उज्जवला/ गृहिणी सुरक्षा योजना का लाभ उठा रहे हैं तथा नए लाभार्थिर्यों को उज्जवला योजना व गृहिणी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य व हिम केयर योजना का समायोजन किया गया है।
शहरी विकास मंत्री ने बताया कि उर्जा संरक्षण के अन्तर्गत 5039 लाभार्थी पहले से ही उर्जा उपकरणों का लाभ उठा रहे हैं तथा 790 लाभार्थियों को उर्जा संरक्षण में सम्मिलित करने की प्रक्रिया आरम्भ की गई है।
इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री ने नगर निगम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सफाई कर्मचारियों और रैग पिकरज़ का भी पुरस्कृत किया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को डस्टबिन और बैग भी वितरित किए। सरवीण चौधरी ने इस दौरान उत्कृष्ट कार्य के लिए क्यूर एनजीओ और वेस्ट वारियर एनजीओ को सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने अंगीकार अभियान के तहत आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता स्कूली बच्चों को पुरस्कृत किया। चित्रकला प्रतियोगिता में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मशाला की रीतु, स्नेहा और अंकिता क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं।
इस अवसर पर नगर निगम और जिला रेडक्रास समिति द्वारा रक्तदान शिविर भी लगाया गया। इस दौरान चिकित्सा शिविर में निःशुल्क दवाईयां भी वितरित की गई।
इस अवसर पर नगर निगम धर्मशाला के महापौर देवेन्द्र जग्गी, उपमहापौर ओंकार नैहरिया, समस्त पार्षद, निदेशक शहरी विकास राम कुमार गौतम, आयुक्त नगर निगम प्रदीप ठाकुर, अतिरिक्त उपायुक्त मधु शर्मा के अतिरिक्त स्थानीय लोग उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement