Sangam bath started in kumbh2019-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 11:54 pm
Location
Advertisement

कुंभ में शुरू हुआ संगम स्नान, कल भोर से शुरू होगा शाही स्नान

khaskhabar.com : सोमवार, 14 जनवरी 2019 3:08 PM (IST)
कुंभ में शुरू हुआ संगम स्नान, कल भोर से शुरू होगा शाही स्नान
अमरीश मनीष शुक्ल
प्रयागराज । प्रयागराज में आज से कुंभ नगरी गुलजार हो गई है। संगम की रेती पर कल्पवासियों का जमघट लग चुका है। लाखों की संख्या में स्नान करने के लिए पूरे देश से श्रद्धालुओं का रेला संगम के तट पर पहुंचने लगा है और आज भोर से ही स्नान का क्रम शुरू हो गया है।
हालांकि अधिक मास की तिथियों के कारण इस बार 14 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व हर जगह नहीं मनाया जा रहा है।

बल्कि 15 जनवरी को मकर संक्रांति का अधिकारिक तौर पर स्नान होगा और 15 जनवरी को ही कुंभ में पहला शाही स्नान भी होगा। फिलहाल भोर में 4:00 बजे से ही संगम के विभिन्न घाटों पर आस्था का सैलाब नजर आ रहा है ।

लोग गंगा यमुना व अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी में स्नान कर पुण्य के भागीदार बन रहे हैं। संगम तट पर दान पुण्य का क्रम भी चल रहा है जो निरंतर अब एक माह तक चलता रहेगा।
पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था

मेला प्रशासन का दावा है कि इस बार मकर संक्रांति स्नान पर 1.50 करोड़ से अधिक स्नानार्थी कुंभ मेला में पहुंचेंगे। ऐसे में उनकी सुरक्षा व आवागमन की सुचारु व्यवस्था के लिए व्यापक पैमाने पर इंतजाम किए गए हैं। फिलहाल पूरी कड़ी सुरक्षा के बीच संगम पर दुनिया के सबसे बड़े सनातन समागम का महापर्व शुरू हो गया है। प्रत्येक घाटों पर स्नान के दौरान बैरीकेडिंग, सुरक्षा जाल के साथ मजिस्ट्रेट और सीओ फोर्स के साथ सुरक्षा की कमान संभाले हुए हैं ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement