Saleh Mohammad said Improve the fortunes of the villagers by linking them to economic activities -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 9:01 pm
Location
Advertisement

अर्थोपार्जन गतिविधियों से जोड़कर ग्रामीणों की तकदीर संवारें - शाले मोहम्मद

khaskhabar.com : शनिवार, 14 दिसम्बर 2019 3:52 PM (IST)
अर्थोपार्जन गतिविधियों से जोड़कर ग्रामीणों की तकदीर संवारें - शाले मोहम्मद
जैसलमेर/जयपुर। अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने आम जन के उत्थान और सामुदायिक खुशहाली के लिए इको टूरिज्म क्षेत्र में आजीविका संवर्धन से जुड़ी गतिविधियों के व्यापक क्रियान्वयन पर बल दिया है और कहा है कि इस दिशा में अपार संभावनाओं को आकार दिया जाना जरूरी है।
केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद ने मंगलवार को एचडीएफसी बैंक और उरमूल ट्रस्ट बीकानेर के सहयोग से जैसलमेर जिले के पोकरण में मरुगंधा परियोजना के शुभारंभ अवसर पर उरमूल केम्पस में आयोजित उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि पद से संबोधित करते हुए यह उद्गार व्यक्त किए। इसके अन्तर्गत पोकरण क्षेत्र की 5 ग्राम पंचायतों के 14 गांवों में मरुगंधा परियोजना की गतिविधियों का सूत्रपात होगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता सांकड़ा पंचायत समिति के प्रधान वहीदूल्ला मेहर ने की। अतिरिक्त जिला कलेक्टर ओम प्रकाश विश्नोई, पोकरण नगरपालिका अध्यक्ष आनन्दीलाल गुचिया, रेवतराम पंवार, सुरजनराम पंवार, रमेश सारण, एचडीएफसी बैंक के बैंकिंग हैड जसमीत सिंह आनन्द, एचडीएफसी बैंक के सीएसआर प्रतिनिधि गजेन्द्र दीक्षित, उरमूल सचिव अरविन्द ओझा आदि ने विचार व्यक्त किये।

मरुधरा को स्वर्ग बनाने आगे आएं-
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने परिवर्तन योजना के अन्तर्गत पोकरण जैसे विषम परिस्थितियों और चुनौतियों भरे क्षेत्र का चयन करने के लिए एचडीएफसी बैंक और उरमूल की सराहना की और कहा कि आजीविका सवंद्र्धन के लिए इको ट्यूरिज्म की संभावनाओं से भरा-पूरा यह कार्यक्षेत्र पोकरण के लिए वरदान साबित होगा क्योंकि पोकरण के आस-पास के क्षेत्रों में बुनकरी और कटाई के कार्य के कारण इको ट्यूरिज्म की व्यापक संभावनाएं विद्यमान हैं, जिन्हें आकार दिया जाकर आंचलिक खुशहाली और तरक्की को मूर्त रूप दिया जा सकता है।

इको टूरिज्म को मिले सुनहरा आकार-

केबिनेट मंत्री ने कहा कि क्षेत्र में पर्यटन विकास की अनन्त संभावनाओं और अनुकूलताओं के मद्देनज़र उनकी दिली इच्छा है कि पर्यटन विकास को और अधिक व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करते हुए मरु महोत्सव का आगाज पोकरण से हो। इस बारे में पर्यटन मंत्री से चर्चा की जाएगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/4
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement