Russia: Prime Minister Narendra Modi and other leaders at the Plenary Session of 5th Eastern Economic Forum in Vladivostok-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 12:34 pm
Location
Advertisement

Russia: प्रधानमंत्री मोदी बोले, भारत और रूस मिलकर स्पेस की दूरियां पार करेंगे

khaskhabar.com : गुरुवार, 05 सितम्बर 2019 1:39 PM (IST)
Russia: प्रधानमंत्री मोदी बोले, भारत और रूस मिलकर स्पेस की दूरियां पार करेंगे
व्लादिवोस्तोक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi) रूस के व्लादिवोस्तोक में ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम में भाग लेते हुए कहा है कि मैं राष्ट्रपति पुतिन का बहुत अाभारी हूं। भारत और रूस के रिश्ते भरोसे से बंधे हुए हैं। PM मोदी ने इस दौरान रूस के इस पूर्वी हिस्से के सभी 11 गवर्नरों को भारत आने का न्योता दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत-रूस के संबंध ऐतिहासिक मुकाम पर हैं। भारत और रूस मिलकर स्पेस की दूरियां पार करेंगे और समंदर की गहराइयों को मापेंगे। उन्होंने आगे कहा कि जल्द ही चेन्नई और व्लादिवोस्तोक के बीच शिप चलेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मेरी सरकार एक्ट ईस्ट मिशन पर काम कर रही है। भारत और रूस के बीच करीब 50 से अधिक समझौते हुए हैं। भारत प्रकृति को बचाने के लिए कई कदम उठा रहा है।पूर्वी हिस्से में विकास के लिए भारत 1 बिलियन डॉलर का लाइन ऑफ क्रेडिट देगा।



ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम (EEF) में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन ने इस कार्यक्रम के लिए मुझे भारत में चुनाव से पहले ही निमंत्रण दे दिया था। 130 करोड़ लोगों ने मुझपर भरोसा जताया । प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैंने राष्ट्रपति पुतिन के साथ रूस की प्रतिभा को जानने का मौका मिला, जिसने मुझे बहुत प्रभावित किया है। भारत और पूर्वी हिस्से का रिश्ता बहुत पुराना है, भारत पहला देश है जिसने यहां पर अपना दूतावास खोला है। मोदी ने कहा कि सोवियत रूस के वक्त भी भारत-रूस का रिश्ता मजबूत था। व्लादिवोस्तोक दोनों देशों के लिए एक अहम स्थान बना है, भारत ने यहां पर एनर्जी सेक्टर और दूसरे रिसॉर्स में निवेश किया है।








ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/5
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement