Rural Development Department will focus on my himachal clean Himachal-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 4:04 pm
Location
Advertisement

ग्रामीण विकास विभाग का मेरा हिमाचल स्वच्छ हिमाचल पर रहेगा फोक्स

khaskhabar.com : रविवार, 21 जनवरी 2018 4:48 PM (IST)
ग्रामीण विकास विभाग का मेरा हिमाचल स्वच्छ हिमाचल पर रहेगा फोक्स
हमीरपुर, (विजयेन्दर शर्मा)। ग्रामीण विकास विभाग ने सौ दिन के कार्यों के लक्ष्य निर्धारित कर लिए हैं, इस बाबत एडीएम रतन गौतम ने जानकारी देते हुए कहा कि सौ दिनों में मेरा हिमाचल स्वच्छ हिमाचल के थीम के आधार पर ग्रामीण स्तर पर स्वच्छता मिशन के लिए कारगर कदम उठाए जाएंगे इसके तहत पेयजल स्रोतों की साफ सफाई भी सुनिश्चित की जाएगी जबकि सामुदायिक स्वच्छता, स्मोकिंग फ्री पब्लिक स्पेसिज, स्कूलों, स्वास्थ्य संस्थानों, आंगनबाड़ी केंद्रों में स्वच्छता पर विशेष बल दिया जाएगा जबकि पौधारोपण, कूड़ा कचरा प्रबंधन का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा।


उन्होंने बताया कि सौ दिनों के लक्ष्य के तहत बीपीएल सूचियों की समीक्षा की जाएगी, बीपीएल में शामिल अपात्र लोगों को सूची से बाहर किया जाएगा ताकि पात्र लोगों को लाभ मिल सके। ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत मनरेगा, राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन को भी बेहतर तरीके से कार्यान्वित किया जाएगा। मनरेगा के तहत लंबित सभी कार्यों को सौ दिन के भीतर पूरा करने के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है।


एडीएम रतन गौतम ने बताया कि सौ दिनों के निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए विकास खंड अधिकारियों की एक आवश्यक बैठक 22 जनवरी को भी आयोजित की जाएगी ताकि पंचायत स्तर पर विकास कार्यों में तेजी लाई जा सके।





ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement