RSLDC leads in skill training, training is being given to 25 thousand youth -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 10, 2021 3:23 am
Location
Advertisement

कौशल प्रशिक्षण में अग्रसर आरएसएलडीसी, 25 हजार युवाओं को दिया जा रहा है प्रशिक्षण

khaskhabar.com : शुक्रवार, 09 अप्रैल 2021 12:57 PM (IST)
कौशल प्रशिक्षण में अग्रसर आरएसएलडीसी, 25 हजार युवाओं को दिया जा रहा है प्रशिक्षण
जयपुर। राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम ने कोरोना काल के दौर में भी कौशल प्रशिक्षण को रफतार दी है। राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के अध्यक्ष डॉ. नीरज के पवन ने बताया कि लॉकडाउन के बाद 21 सितंबर 2020 को फिर से कौशल प्रशिक्षण शुरू कर दिया गया। सितंबर 2020 से लेकर 31 मार्च 2021 तक आरएसएलडीसी की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत करीब 14 हजार युवाओं को ट्रेनिंग दी गई। वहीं वर्तमान में राज्य के 336 कौशल विकास केन्द्रों पर 891 बैचों के माध्यम से करीब 25 हजार युवाओं का कौशल प्रशिक्षण करवाया जा रहा है। ये आंकडे कोरोना काल की परिस्थितियों को देखते हुए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। युवाओं की सेहत एवं सुरक्षा को देखते हुए इन सभी कौशल केन्द्रों पर कोरोना गाइडलाइन्स की भी पूर्ण रूप से पालना की जा रही है।

नीरज के पवन ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत अभी तक 36526 युवाओं को दी गई ट्रेनिंग
आरएसएलडीसी ने हाल ही में वॉटर सेनिटाइजेशन सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन डब्ल्यूएसएसओ के साथ एमओयू किया था। इसको जल जीवन मिशन के नाम से भी जाना जाता है। इस मिशन के अंतर्गत राज्य के युवाओं को इलेक्टि्रकल, प्लमबिंग और फिटर का तीन दिवसीय प्रशिक्षण करवाया जा रहा है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत अभी तक 1242 बैचों में 36526 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया जिसमें 4009 महिलाएं शामिल हैं। इस समझौते के अंतर्गत आरएसएलडीसी राज्य के 45000 युवाओं एवं महिलाओं को प्रशिक्षित करेगा।

राजस्थान भर में किया जाएगा असेसमेंट ड्राइव

कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके युवाओं के लिए आरएसएलडीसी की ओर से मई, जून और जुलाई माह में राजस्थान के सभी जिलों में स्पेशल असेसमेंट ड्राइव आयोजित कर उनको सर्टिफिकेशन की सुविधा दिलवाई जाएगी जोकि रोजगार प्राप्त करने में सहायक होगी।

वित्तीय वर्ष 2021-22 के अंतर्गत आरएसएलडीसी ने विभिन्न् योजनाओं के माध्यम से लगभग 1.5 लाख युवाओं को कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों से जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

समीक्षा बैठक में आरएसएलडीसी के प्रबंध निदेशक प्रदीप के गवांडे, महाप्रबंधक प्रथम करतार सिंह, महाप्रबंधक द्वितीय सतीश महला, महाप्रबंधक तृतीय डीपी सैनी एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement