Rs 930 crore project approved for Jind-Hansi rail line: Captain Abhimanyu-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 6:26 pm
Location
Advertisement

जींद-हांसी रेल लाइन के लिए 930 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट मंजूरी : कैप्टन अभिमन्यु

khaskhabar.com : गुरुवार, 22 अगस्त 2019 6:29 PM (IST)
जींद-हांसी रेल लाइन के लिए 930 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट मंजूरी : कैप्टन अभिमन्यु
चण्डीगढ़। हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि जींद-हांसी रेल लाइन के लिए जहां 930 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट स्वीकृत करवाकर केंद्र सरकार को भिजवाया जा चुका है तो वहीं अगले कुछ ही दिनों में हिसार से हवाई जहाज उडऩे का सपना भी पूरा होने जा रहा है, इसके लिए, हिसार से प्रथम चरण में चंडीगढ़, दिल्ली, हरिद्वार व देहरादून आदि स्थानों की हवाई उड़ानें जल्द शुरू की जाएंगी।
यह बात वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आज हिसार के गांव के कामन पाना दरवाजे में आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश की 6 नई नगर पालिकाओं में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन योजना शुरू करने की घोषणा की गई है जिनमें 2 नगर पालिकाएं नारनौंद विधानसभा क्षेत्र की सिसाय व बास भी शामिल हैं। वित्तमंत्री ने ग्रामीणों की मांग के अनुरूप गांव में कई नए विकास कार्य करवाने की घोषणा की।

उन्होंने बताया कि राज्य शहरी विकास प्राधिकरण के एक प्रस्ताव को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 6 नई नगर पालिकाओं में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन को लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इनमें नारनौंद के सिसाय व बास के अलावा चार अन्य नगर पालिकाओं सढ़ौरा, इस्माइलाबाद, जाखल मंडी व कुंडली शामिल हैं। इन नगर पालिकाओं में शहरी आजीविका मिशन के छह घटक लागू होंगे। इस योजना के लागू होने से इन शहरी क्षेत्रों का तेज गति से विकास हो सकेगा।
वित्तमंत्री ने बताया कि नारनौंद में 42 नई सडक़ें बनवाई गई हैं। प्रत्येक गांव के लिए पेयजल परियोजना मंजूर की गई है। स्कूलों व पशु अस्पतालों के अपग्रेडेशन, सिंचाई, सडक़ें, अस्पताल व मंडियों सहित हर क्षेत्र में विकास कार्य करवाए गए हैं। नारनौंद हलके में बिजली की क्षमता पिछले 50 सालों के मुकाबले इन पांच सालों में दोगुनी बढ़ी है। हलके में विकास की ऐसी नींव रखी गई है जिस पर भविष्य की मजबूत इमारत खड़ी हो सके। इलाके के लोगों को आने वाले समय में बुनियादी जरूरतों के लिए तकलीफ नहीं होगी।
उन्होंने कहा कि मैं इलाके को 24 घंटे बिजली देना चाहता हूं। बिजली के बिलों को 43 प्रतिशत तक कम किया गया है ताकि लोग नियमित रूप से बिजली का बिल भर सकें। 24 घंटे बिजली मिलने के महत्व को समझते हुए लोगों को इस योजना को अपनाने की पहल करनी चाहिए। 24 घंटे बिजली मिलेगी तो इलाके में उद्योग-कारखाने लगेंगे जिससे युवाओं के लिए रोजगार के मार्ग प्रशस्त होंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement