Role of teachers in developing childrens talents: Bali-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 11:39 pm
Location
Advertisement

बच्चों की प्रतिभा निखारने में अध्यापकों की भूमिका अहम : बाली

khaskhabar.com : शुक्रवार, 24 फ़रवरी 2017 4:15 PM (IST)
बच्चों की प्रतिभा निखारने में अध्यापकों की भूमिका अहम : बाली
धर्मशाला। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, परिवहन तथा तकनीकी शिक्षा मंत्री जीएस बाली ने नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र की राजकीय उच्च पाठशाला जलोट और मलां तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला उप्परली कोठी और मस्सल के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने इस अवसर पर विद्यालयों में पढ़ाई, खेलकूद और अन्य गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियां को पुरस्कृत भी किया।
उन्होंने कहा कि अध्यापक बच्चों की प्रतिभा को पहचान कर उन्हें आगे बढ़ने के लिये एक मार्गदर्शक की भूमिका अदा करें। उन्होंने अध्यापकों से बच्चों के सर्वांगीण विकास पर बल देने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि युवाआें को पढ़ाई के साथ-साथ अन्य सांस्कृतिक एवं सामाजिक गतिविधियों में भी रूचि लेनी चाहिये। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रदेश ग्रामीण और दूरदराज क्षेत्रों में स्कूल और कॉलेज खोले हैंए जिससे इन क्षेत्रों के बच्चों को घर के नजदीक उच्च शिक्षा प्राप्त हो रही है। परिवहन मंत्री ने नगरोटा बगवां में नगरोटा से दियोटसिद्ध और नगरोटा से टांड़ा-बडोह की बस सेवा को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।
इस अवसर पर ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष मान सिंह, जिला कांग्रेस के महासचिव मनोज मेहता, चरित चौधरी, राजीव गांधी इन्जीनियरिंग कॉलेज के निदेशक राकेश सहगल, जलोट पाठशाला के मुख्याध्यापक जितेन्द्र सिंह, एसएमसी प्रधान ओम प्रकाश, पंचायत प्रधान स्नेह लता, उप्परली कोठी पाठशाला के प्रधानाचार्य विजय कटोच, एसएमसी प्रधान ओम प्रकाश, पंचायत प्रधान त्रिपता देवी, मस्सल पाठशाला के प्रधानाचार्य दीप राम, पंचायत प्रधान मनोज कुमार, मलां पाठशाला के मुख्याध्यापक सुदर्शन कुमार, एसएमसी प्रधान राजेश शर्मा, पंचायत प्रधान पिंकी देवी, सभी पाठशालाओं के अध्यापक, बच्चों के अभिभावक, विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित क्षेत्र के गणमान्य उपस्थित थे। यह की घोषणाएं
परिवहन मंत्री जीएस बाली ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए राजकीय उच्च पाठशाला जलोट और मलां तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला उप्परली कोठी और मस्सल को 5-5 हजार रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने जलोट में वर्षाशालिका के लिये 3 लाख रूपये देने की घोषणा की तथा जलोट पाठशाला में 2 अतिरिक्त कमरों के निर्माण के लिए 6 लाख रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मरियारी-बराना सड़क के कार्य को शीघ्र पूर्ण किया जायेगा। उन्होंने उप्परली कोठी में मुख्य सड़क से पाठशाला तक के रास्ते को तथा स्कूल मैदान को पक्का करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने टांडा से बग तक एक बस चलाने की भी घोषणा की। इसके साथ ही हरिजन बस्ती मलेड़ में हैंडपम्प लगाने तथा नेहड में जल भण्डारण टैंक बनवाने की घोषणा की। परिवहन मंत्री ने मस्सल पाठशाला में विभिन्न विकास कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को स्कूल के ऊपर से गुजर रही बिजली की तारों को भी व्यवस्थित करने के निर्देश दिये। उन्होंने मलां पाठशाला में शौचालय के लिये 50 हजार रूपये देने, एक अतिरिक्त कमरा बनवाने तथा स्कूल की चारदिवारी बनवाने की घोषणा की।

[ ऐसे करें पूजा, घर में कभी नहीं आएगी धन की कमी]

[ अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement