rohtak news : Four lakh rupees earned in a year by making pearl from oyster-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 4:09 pm
Location
Advertisement

सीप से मोती बनाकर एक साल में कमाए चार लाख

khaskhabar.com : रविवार, 25 मार्च 2018 9:15 PM (IST)
सीप से मोती बनाकर एक साल में कमाए चार लाख
रोहतक/चंडीगढ़। इसे किसानी की श्रंखला का ही हुनर ही मानें कि सीप से मोती पैदा कर भी मोटा मुनाफा मुमकिन है। हरियाणा के रोहतक में आयोजित किए जा रहे तृतीय कृषि शिखर नेतृत्व सम्मेलन में सीप से मोती पैदा करने की खेती का अंदाज और हुनर इस काम में जुटे सुरेश कुमार से आप खुद भी सीख सकते हैं। सुरेश ने करीब दो साल पहले ही सीप से मोती की पैदावार लेना शुरू किया और एक साल में विशुद्ध मुनाफा करीब चार लाख रुपए सालाना मिलने लगा है। एक-एक मोती की कीमत बाजार में दो सौ रुपए या इससे अधिक मिलती है। एक सीप में दो मोती होते हैं।

गुड़गांव व जिले के गांव जमालपुर निवासी सुरेश ने बताया कि उन्होंने भुवनेश्वर में स्थित सेंट्रल इंस्टीट्यट ऑफ फ्रेश वाटर एक्वाकल्चर से प्रशिक्षण के उपरांत यह काम शुरू किया। खास बात यह है कि इस काम के लिए कोई लंबे चौड़े रकबे की भी जरूरत नहीं है। करीब एक हजार सीप के लिए दस बाई दस के तालाब में इस काम को शुरू किया जा सकता है। आठ से दस रुपए की सीप खरीदी जाती है और इसमें मोती के लिए सर्जरी की जाती है फिर होता है दस से बारह महीने का इंतजार और एक खरा और सच्चा मोती सीप के अंदर होता है।

सुरेश कहते हैं कि असली मोतियों की भारी मांग है। मोतियों की कीमत भी उसकी गुणवत्ता के हिसाब से तय होती है, लेकिन किसानी के क्षेत्र में यह अनूठी पहल है। सीप की उपलब्धता आसानी से हो जाती है। कम समय में अधिक लाभ की पूरी संभावना है। चाहे तो महिलाएं भी अतिरिक्त समय निकाल कर इस काम को कर सकती हैं। पार्ट टाइम में ही थोड़ी जगह में मोती की पैदावार संभव है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement