Robertsganj railway station in Uttar Pradesh has been renamed Sonbhadra-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 14, 2022 5:38 am
Location
Advertisement

राबर्टसगंज का नाम बदलकर अब किया सोनभद्र रेलवे स्टेशन

khaskhabar.com : मंगलवार, 20 मार्च 2018 1:48 PM (IST)
राबर्टसगंज का नाम बदलकर अब किया सोनभद्र रेलवे स्टेशन
सोनभद्र। उत्तर प्रदेश में राबर्ट्सगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर सोनभद्र कर दिया गया है। इस संबंध में केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने स्वीकृति जारी कर दी।

गृह मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि रेलवे स्टेशन सोनभद्र जिले के अंतर्गत आता है, इसके बावजूद सोनभद्र के नाम पर कोई जगह नहीं है। इस कारण राबर्ट्सगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर सोनभद्र किया गया है।

यह दूसरी बार है जब उत्तर प्रदेश में किसी रेलवे स्टेशन का नाम बदला गया है। पिछले अगस्त में मुगलसराय स्टेशन का नाम बदल कर आरएसएस के विचारक दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा गया था।

पिछले साल मुंबई में भी छत्रपति शिवाजी टर्मिनल के नाम में‘ महाराज’ शब्द जोड़ा गया था। राबर्ट्सगंज स्टेशन का नाम अब सोनभद्र हो गया है, जो भारतीय रेलवे के इलाहाबाद संभाग के उत्तर- मध्य जोन में आता है। इस स्टेशन से होकर गुजरने वाली प्रमुख ट्रेनों में टाटा नगर- जम्मू तवी एक्सप्रेस, त्रिवेणी एक्सप्रेस, झारखंड स्वर्ण जयंति एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनें शामिल हैं।

आगरा एयरपोर्ट का नाम उपाध्याय के नाम पर रखने का फैसला
अप्रैल में यूपी सरकार ने अागरा एयरपोर्ट का नाम उपाध्याय के नाम पर रखने का फैसला किया था। पिछले साल ही गृह मंत्रालय ने मथुरा के पास फराह टाउस रेलवे स्टेशन को पं. दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखने के लिए NOC जारी की थी। फराह टाउस रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव केंद्र के पास पिछले साल से पड़ा था। इस स्टेशन का नाम बदलने का फैसला अखिलेश सरकार ने लिया था।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement