Review of the Development Works of Smart City -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 22, 2019 9:18 pm
Location
Advertisement

स्मार्ट सिटी के विकास कार्यों की समीक्षा

khaskhabar.com : मंगलवार, 25 जून 2019 10:18 PM (IST)
स्मार्ट सिटी के विकास कार्यों की समीक्षा
धर्मशाला। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने विडियोकांफ्रेसिंग के माध्यम से धर्मशाला स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की।

यह जानकारी स्मार्ट सिटी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी संदीप कदम ने देते हुए बताया कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के चार वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर केंद्रीय विकास मंत्रालय द्वारा सभी चयनित स्मार्ट शहरों में विकास कार्यों की प्रगति तथा प्रस्तावित योजनाओं के कार्यान्वयन पर विस्तार से चर्चा की गई तथा विकास कार्यों को समयबद्व पूरा करने के लिए उचित कदम उठाने के दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि धर्मशाला को जुलाई 2016 में स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल किया गया है।
उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी के तहत धर्मशाला क्षेत्र में 33 करोड़ रूपये की लागत से विभिन्न विकास कार्यों को पूरा किया जा चुका है जिसमें 29 करोड़ की राशि पेयजल की बेहतर सुविधा पर खर्च की गई है। उन्होंने बताया कि 67 करोड़ रूपये के विकास कार्य प्रगति पर हैं जिसके तहत धर्मशाला क्षेत्र के 10 स्कूलों में भी स्मार्ट क्लासरूम का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लगभग 38 करोड़ के विकास कार्य शीघ्र आरंभ होंगे, जिसमें सीवरेज, पेयजल तथा पर्वतारोहण, पैराग्लाइडिंग संस्थान आदि कार्यों के लिए स्वीकृति प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि 324 करोड़ रूपये की विकास परियोजनाओं के प्रस्ताव मंजूरी के लिए भेजे गए हैं।

कदम ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत नगर निगम धर्मशाला में 322 पात्र लोगों को अब तक 4 करोड़ 28 लाख की आर्थिक मदद प्रदान की जा चुकी है। उन्होेंने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत तैयार किए गए प्रोजेक्ट के सुचारू कार्यान्वयन के लिए नियमित तौर पर समीक्षा की जा रही है।
विडियोकांफ्रेसिंग में जीएम पर्सनल विनय धीमान, जीएम टेक्नीकल राजीव शर्मा, एजीएम संजीवन धीमान सहित मुख्य वित्त अधिकारी जेएम अवस्थी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement