Retired employees of UHBVN and DHBVN received huge relief-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 18, 2019 9:28 pm
Location
Advertisement

यूएचबीवीएन और डीएचबीवीएन के सेवानिवृत कर्मचारियों को मिली भारी राहत

khaskhabar.com : शनिवार, 20 जुलाई 2019 3:42 PM (IST)
यूएचबीवीएन और डीएचबीवीएन के सेवानिवृत कर्मचारियों को मिली भारी राहत
चंडीगढ़। हरियाणा की बिजली वितरण कंपनी उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (यूएचबीवीएन) और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) के सेवानिवृत कर्मचारियों के लिए एक खुशखबरी। यूएचबीवीएन और डीएचबीवीएन के सीएमडी शत्रुजीत कपूर के सख्त निर्देशों की वजह से दोनों निगमों के सेवानिवृत कर्मचारियों के पेंशन संबंधी सभी लंबित मामलों का निपटारा कर दिया गया है। गत तीन वर्ष में यूएचबीवीएन और डीएचबीवीएन के सेवानिवृत कर्मचारियों के पेंंशन संबंधी 3866 मामलों में से 3743 का निपटारा कर दिया गया है, शेष 123 सेवानिवृत कर्मचारियों को प्रोविजनल पेंशन का लाभ दिया जा रहा है।

निगम के प्रवक्ता ने बताया कि यूएचबीवीएन के 1906 सेवानिवृत कर्मचारियों में से 1831 को पेंशन मुहैया करवाई जा रही है, जबकि 75 को फिलहाल प्रोविजनल पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। इसी प्रकार, डीएचबीवीएन के 1960 सेवानिवृत कर्मचारियों में से 1912 कर्मचारियों को पेंशन का पूरा लाभ मिल रहा है तथा 48 कर्मचारियों को प्रोविजनल पेंशन दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पेंशन के लंबित मामलों की मुख्य वजह न्यायालयों में लंबित केस, लंबित चार्जशीट, कर्मचारियों द्वारा पेंशन पेपर समय पर न जमा करवाने और नो डयूज सेर्टिफिकेट नहीं जमा कराना भी रहा है। यूएचबीवीएन और डीएचबीवीएन के सीएमडी शत्रुजीत कपूर ने निगम के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हुए हैं कि इन मामलों में यथाशीघ्र कार्रवाई करते हुए सेवानिवृत कर्मचारियों को तुरंत राहत प्रदान करवाएं ताकि उनको किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो, साथ ही उन्होंने निगम के अधिकारियों को कार्यप्रणाली में और अधिक सुधार तथा सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने पर जोर दिया है।

सीएमडी कपूर ने निगम के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि रिटायर होने वाले कर्मचारियों की सर्विस बुक एक साल पहले जमा हो जानी चाहिए , ताकि समय से उसका ऑडिट कार्य पूरा किया जा सके। इसके साथ ही नो डयूज सेर्टिफिकेट का कार्य भी रिटायरमेंट से एक साल पहले शुरु करके दस महीने में पूरा करने व लंबित चार्जशीट का निपटान रिटायरमेंट से छह माह पहले पूरा करने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। इससेे सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पेंशन रिटायरमेंट के अगले माह से से ही शुरु की जा सकेगी। उधर, यूएचबीवीएन और डीएचबीवीएन के सेवानिवृत कर्मचारियों के लंबित मामलों का निपटारा होने से इन कर्मचारियों के परिवारों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement