Release of Tamarind Ek, a book written by Sarushati Dhoke-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 12:59 am
Location
Advertisement

सरुशटी ढोके की लिखी किताब ‘टैमारिंड एक’ का विमोचन

khaskhabar.com : शुक्रवार, 18 जनवरी 2019 10:16 PM (IST)
सरुशटी ढोके की लिखी किताब ‘टैमारिंड एक’ का विमोचन
चंडीगढ़। राज्यपाल पंजाब और चंडीगढ़ के प्रबंधक वी.पी. सिंह बदनौर ने शुक्रवार को पंजाब राज भवन में मिस सरुशटी ढोके द्वारा लिखी और रूपा पब्लिकेशन द्वारा प्रकाशित की गई किताब ‘टैमारिंड एक’ का विमोचन किया। 18 वर्ष की नौजवान लेखिका सरुशटी को अपनी पहली प्रकाशित किताब के लिए बधाई देते हुए राज्यपाल ने कहा कि टैमारिंड पढ़ने के लिए एक दिलचस्प किताब होगी क्योंकि इसमें ग्रामीण और शहरी जीवन की तुलना को बहुत स्पष्ट रूप में दिखाया गया है। उन्होंने बताया कि शहरों के मुकाबले गाँवों में लोगों के नज़दीकी और भावनात्मक सम्बन्ध ज्यादा होते हैं।

लेखिका के अनुसार, टैमारिंड असली जीवन की घटनाओं पर आधारित एक काल्पनिक कहानी है जो उसके साथ घटी है। इसके दादा-दादी महाराष्ट्र के एक गाँव में रहते थे और वह हर साल अपने परिवार के साथ उनको मिलने जाती थी। वह उसको गाँव बारे, उनके जीवन से सम्बन्धित और उनके आस-पास रहते और लोगों की कहानियाँ सुनाया करते थे। उसके माता -पिता भी उनके बचपन और उनके हालातों बारे कई कहानियां सुनाते थे, जिन हालातों का सामना करके वह अपने वर्तमान स्थिति में पंहुचे हैं।

अपनी, यादों संबंधी लिखने से पहले, लेखिका ने तीन गाँवों का सर्वे किया, जहां उसने निजी तौर पर 60 किसानों और उनके परिवारों से बातचीत की और उनके जीवन एवं रोजी-रोटी संबंधी भी बातचीत की। अपनी खोज के साथ इन्होंने सभी कहानियों को मिलाकर उसने महसूस किया कि महाराष्ट्र के ग्रामीण जीवन को उस ढंग से पेश करने की जरुरत है जिस ढंग से लोग वास्तव में वहां रहते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement