Registration for admission to under-graduate courses at Punjab Sports University starts from July 20-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 4, 2020 9:52 am
Location
Advertisement

पंजाब खेल यूनिवर्सिटी में अंडर-ग्रेजुएट कोर्सों में दाखि़ले के लिए रजिस्ट्रेशन 20 जुलाई से शुरू

khaskhabar.com : शुक्रवार, 17 जुलाई 2020 3:46 PM (IST)
पंजाब खेल यूनिवर्सिटी में अंडर-ग्रेजुएट कोर्सों में दाखि़ले के लिए रजिस्ट्रेशन 20 जुलाई से शुरू
चंडीगढ़ । उत्तर भारत की पहली खेल यूनिवर्सिटी महाराजा भुपिन्दर सिंह पंजाब स्पोर्टस यूनिवर्सिटी, पटियाला में विशेष अंडर ग्रैजुएट 3 वर्षीय कोर्सों में दाखि़ले के लिए रजिस्ट्रेशन 20 जुलाई से शुरू की जा रही है।
यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर लैफ्टिनैंट जनरल (सेवामुक्त) जे.एस. चीमा ने बताया कि पंजाब में खेल संस्कृति को पुनर्जीवित करने और नौजवानों को खेल विज्ञान और खेल ख़ुराक जैसे विषयों में परिपक्व करने सम्बन्धी खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी की हिदायतों के अनुसार साल 2020-21 के लिए जिन तीन अंडर- ग्रैजुएट कोर्सों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू की गई है, उनमें बैचलर ऑफ फिजिक़ल एजुकेशन एंड स्पोर्टस (बी.पी.ई.एस.) में दाखि़ले के लिए योग्यता जनरल वर्ग के लिए 10+2 कम-से-कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ और एस.सी. / एस.टी. / ओ.बी.सी. वर्गों और अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर खेल मुकाबलों में भाग ले चुके उम्मीदवारों के लिए 45 प्रतिशत रखी गई है। इसके अलावा उम्मीदवार के पास पंजाब खेल विभाग या अन्य राज्यों द्वारा जारी ग्रेडिड खेल सर्टीफिकेट लाजि़मी होना चाहिए। उम्मीदवारों को दाखि़ले के लिए योग्यता पूरी करने के लिए शारीरिक फि़टनैस टैस्ट (पी.एफ.टी.) लाजि़मी देना पड़ेगा।
उन्होंने बताया कि दूसरे कोर्स बी.एस.सी. (स्पोर्टस विज्ञान) के लिए योग्यता जनरल वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 10+2 (विज्ञान) विषय में कम-से-कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास और एस.सी. / एस.टी. / ओ.बी.सी. वर्गों और अंतरराष्ट्रीय / राष्ट्रीय स्तर के खेल मुकाबलों में भाग ले चुके उम्मीदवारों के लिए 45 प्रतिशत रखी गई है।
वाइस चांसलर ने बताया कि इसी तरह तीसरे कोर्स बी.एस.सी. (स्पोर्टस न्यूट्रीशन एंड डायटैटिक्स) के लिए योग्यता के अंतर्गत उन उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय / राष्ट्रीय / राज्य / फेडरेशन / जि़ला / स्कूल स्तर पर किसी भी खेल मुकाबले में हिस्सा लिया हो। इसके अलावा उम्मीदवार के पास खेल के सर्टीफिकेट की ग्रेडेशन होनी ज़रूरी है। उन्होंने बताया कि इन तीनों कोर्सों के लिए रजिस्ट्रेशन के इच्छुक विद्यार्थी 20 जुलाई से 20 अगस्त, 2020 तक ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी की वैबसाईट mbspsu.pgsgcpe.com पर 20 जुलाई से ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन शुरू होगी। उन्होंने बताया कि बी.पी.ई.एस. कोर्स के लिए शारीरिक फिटनेस टैस्ट की तारीखें वैबसाईट पर बाद में सूचित की जाएंगी और दाखि़लों के लिए मोबाइल नंबर 94657-80091, 88375-74060 पर संपर्क किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement