Red cap, which will Dhani will government to free these features, the CM announced-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 19, 2018 11:38 am
Location
Advertisement

लाल डोरे में जो ढाणी होगी उसे फ्री में सरकार देगी ये सुविधा, सीएम ने की घोषणा

khaskhabar.com : मंगलवार, 11 सितम्बर 2018 6:05 PM (IST)
लाल डोरे में जो ढाणी होगी उसे फ्री में सरकार देगी ये सुविधा, सीएम ने की घोषणा
चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की कि राज्य के किसी गाँव के लाल डोरे के एक किलोमीटर के दायरे के अंदर जो भी ढाणी होगी उन्हें बिना खर्च लिए बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि जहां कहीं भी एक किलोमीटर के दायरे के अंदर 11 घर होंगे और जो बिजली कनैक्शन के लिए आवेदन करेंगे, वहां भी बिना खर्च लिए बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री आज यहां विधानसभा में उठाए गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछली स्कीमें इसी प्रकार से चलती रहेगी लेकिन इस प्रकार से व्यवस्था करके इसे आगे बढ़ाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र में पीएटी स्कीम तहत जो अभी 3 घंटे अतिरिक्त बिजली दी जा रही है इसकी अवधि को बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए योजना भी तैयार करने हेतु विचार किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि के लिए बिजली कनेक्शन देने की भी एक योजना पर विचार किया जा रहा है जिसके तहत कुछ आइसोलेटेड क्षेत्र में जहां बिजली उपलब्ध नहीं होती है, को अक्षय ऊर्जा या सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जाएगा ताकि ऐसे लोगों के लिए किसी न किसी प्रकार से बिजली की व्यवस्था हो सके। मुख्यमंत्री की ओर से परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने सदन को अवगत कराया कि 1353 कृषि फीडरों पर पीएटी ट्रांसफार्मर स्थापित कर ढाणियों को कृषि फीडरों से बिजली आपूर्ति की जा रही है। लाल डोरे से एक किलोमीटर की परिधि में बिजली आपूर्ति से वंचित डेरों व ढाणियों को बिजली आपूर्ति के लिए निकट के आरडीएस फीडर से बिजली आपूर्ति की जाएगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement