Rakesh Prajapati said, 17 government schools to be developed as model schools-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 4:02 pm
Location
Advertisement

17 सरकारी विद्यालयों को मॉडल स्कूल के रूप में करेंगे विकसित: राकेश प्रजापति

khaskhabar.com : शनिवार, 18 जनवरी 2020 3:54 PM (IST)
17 सरकारी विद्यालयों को मॉडल स्कूल के रूप में करेंगे विकसित: राकेश प्रजापति
धर्मशाला। कांगड़ा जिला के 17 सरकारी स्कूलों में बेहतर शैक्षणिक सुविधाओं के साथ माॅडल स्कूल के रूप में विकसित करने के लिए आधारशिला प्रोजेक्ट आरंभ होगा। इस बाबत आरईसी फाउंडेशन ने जिला प्रशासन के साथ एमओयू भी साइन किया। इस प्रोजेक्ट के तहत आरईसी फाउंडेशन की ओर से तीन करोड़ आठ लाख की राशि व्यय की जाएगी।

यह जानकारी देते हुए उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बताया कि प्रत्येक शिक्षा खंड में एक-एक प्राइमरी स्कूल चयनित किया जाएगा जबकि धर्मशाला में एक हाई स्कूल तथा एक सीनियर सेकेंडरी स्कूल चयनित किया जाएगा। चयनित प्राइमरी स्कूलों मे संबंधित उपमंडलाधिकारी प्रत्येक सप्ताह में कम से कम तीन घंटे बच्चों के शैक्षणिक सुधार के लिए समय देंगे तथा इन स्कूलों में विद्यार्थियों का मार्गदर्शन भी करेंगे इसके साथ ही जनसहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी।

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बताया कि धर्मशाला खंड में चयनित हाई स्कूल तथा सीनियर सेकेंडरी स्कूल में वे स्वयं शैक्षणिक सुधार की मॉनिटरिंग करेंगे। उन्होंने बताया कि इन स्कूलों के साथ समाज के शिक्षाविदों तथा बुद्विजीवी लोगों तथा विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों को भी जोड़ा जाएगा।

उन्होंने कहा कि आधारशिला प्रोजेक्ट में चयनित स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम, भवन की मरम्मत, लाइब्रेरी, प्रयोगशाला तथा मैथ लैब के निर्माण का भी प्रावधान किया जाएगा ताकि बच्चों को बेहतर शैक्षणिक वातावरण मिल सके। उन्होंने कहा कि चयनित स्कूलों के शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएंगी जिसमें टीचिंग की नई तकनीक के बारे में जानकारी दी जाएगी।

एमओयू पर आरईसी फांउडेशन के सीईओ डाॅ. एसएन श्रीनिवास तथा उपायुक्त राकेश प्रजापति ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर निदेशक तकनीकी शिक्षा एसके गुप्ता तथा आरईसी के ईडी फाईनेंस अजय चौधरी भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement