Rajnath Singh to inaugurate smart fence pilot project along India-Pakistan border-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 4:01 pm
Location
Advertisement

‘स्मार्ट फेंसिंग’ परियोजना के उद्घाटन के लिए जम्मू पहुंचे राजनाथ सिंह

khaskhabar.com : सोमवार, 17 सितम्बर 2018 11:15 AM (IST)
‘स्मार्ट फेंसिंग’ परियोजना के उद्घाटन के लिए जम्मू पहुंचे राजनाथ सिंह
जम्मू । केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह सरहद की निगरानी के लिए दो ‘स्मार्ट फेसिंग’ परियोजना के उद्घाटन के लिए सोमवार को जम्मू एवं कश्मीर पहुंच गए। इन परियोजनाओं को कम्प्रेहेंसिव इंटीग्रेटिड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्टम (सीआईबीएमएस) कार्यक्रम के तहत शुरू किया गया।

इन स्मार्ट फेंसिंग को जम्मू में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर 5.5 किलोमीटर क्षेत्र में तैयार गया है। यह अपनी तरह की पहला हाईटेक निगरानी प्रणाली होगी, जो जमीन, पानी, हवा और भूमिगत स्तर पर एक अदृश्य इलेक्ट्रॉनिक दीवार का काम करेगी, जिससे सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) के जवानों को अत्यधिक मुश्किल क्षेत्र में घुसपैठ को रोकने में मदद मिलेगी।

सीआईबीएमएस के तहत अत्याधुनिक सॢवलांस टेक्नोलॉजी, थर्मल इमेजर्स, इन्फ्रारेड और लेजर आधारित घुसैपठ अलार्म हैं, जो एक अदृश्य जमीनी चारदीवारी का निर्माण करेंगे। हवाई निगरानी के लिए एयरोस्टेट, सुरंगों के जरिए घुसपैठ का पता लगाने में मदद के लिए ग्राउंड सेंसर, पानी के रास्ते सेंसर युक्त सोनार सिस्टम, जमीन पर ऑप्टिकल फाइबर सेंसर है।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि यह कार्यक्रम सीमा प्रबंधन प्रणाली को ज्यादा मजबूत बनाता है, जो मानव संसाधन के साथ आधुनिक प्रौद्योगिकी को समेकित रूप से जोड़ता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement