Rajeev Ranjan held a meeting of officials of six districts in the election held in Lee Gururgram-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 1:35 pm
Location
Advertisement

राजीव रंजन ने ली गुरुग्राम में 6 जिलों के चुनाव से जुड़े अधिकारियों की बैठक

khaskhabar.com : शनिवार, 16 मार्च 2019 5:31 PM (IST)
राजीव रंजन ने ली गुरुग्राम में 6 जिलों के चुनाव से जुड़े अधिकारियों की बैठक
चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने शनिवार को गुरुग्राम में प्रदेश के 6 जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों तथा चुनाव से जुड़े अधिकारियों की एक बैठक ली। जिसमें उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव में टेक्नोलॉजी का भारी पैमाने पर प्रयोग किया जाएगा जिसके चलते प्रत्याशियों के लिए आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करना तथा अपने चुनावी खर्च को छिपाना कठिन होगा।

उन्होंने कहा कि सी विजिल ऐप का पहली बार चुनाव में प्रयोग किया जा रहा है, जिसके माध्यम से आम जनता में से कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रत्याशी अथवा राजनीतिक दल द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन करने या अन्य अनियमितताएं बरतने की फोटो अथवा वीडियो डाल सकता है। सी विजिल (cVIGIL) पर मिलने वाली शिकायतों का निपटारा 100 मिनट की समय अवधि में संबंधित अधिकारियों द्वारा किया जाएगा लेकिन साथ ही उससे मजबूत एविडेंस भी तैयार होगा जो प्रत्याशी के खिलाफ न्यायालय में प्रस्तुत किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि सी विजिल ऐप के अलावा, सेक्टर सुपरवाइजरो की गाडिय़ां जीपीएस इनेबल्ड होंगी, वे जहां भी जाएंगे उनकी लोकेशन देखी जा सकेगी। सेक्टर सुपरवाइजरो को इस बार खराब इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन, वी वी पैट मशीनों को बदलने के साथ साथ यह जिम्मेवारी भी दी गई है कि वे मतदान केंद्रों को चेक करेंगे और मतदान से एक दिन पहले यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी पोलिंग पार्टियां अपने बूथ पर सुरक्षित पहुंच गई है। मतदान के दौरान अपने आवंटित क्षेत्र में घूमते रहेंगे और कहीं भी अनियमितता या चुनाव संबंधी अवैध गतिविधि नजर आएगी तो उसकी तत्काल अपने स्मार्टफोन से फोटो खींचकर और वीडियो बनाकर चुनाव आयोग को भेजेंगे। वे मतदान प्रतिशत की रिपोर्ट भी हर घंटे भेजते रहेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement