Rajasthani artists gave colorful performances-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 1:53 pm
Location
Advertisement

पर्यटन पर्व महोत्सव, 2019 में राजस्थानी कलाकारों ने दी रंगारंग प्रस्तुतियां

khaskhabar.com : रविवार, 06 अक्टूबर 2019 09:07 AM (IST)
पर्यटन पर्व महोत्सव, 2019 में राजस्थानी कलाकारों ने दी रंगारंग प्रस्तुतियां
नई दिल्ली । भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित 5 दिवसीय ’’पर्यटन पर्व‘‘ महोत्सव के मुख्य मंच पर आयोजित सांस्कृतिक संध्या में राजस्थानी कलाकारों द्वारा प्रस्तुत रंगारंग प्रस्तुतियां जन आकर्षण का केन्द्र बनी।

नई दिल्ली के इंडिया गेट के राजपथ प्रागंण में शनिवार को शाम आयोजित सांस्कृतिक संध्या में राजस्थानी कलाकारों द्वारा रंगारंग प्रस्तुतियां दी गई। प्रदेश के विभिन्न अंचलों से आये लोक कलाकारों ने राजस्थान के विश्व प्रसिद्ध लोक नृत्य कालबेलिया, घूमर, चरी, गैर नृत्य, चरी और चकरी नृत्य, कच्छी घोड़ी नृत्य तथा खड़ताल वादन एवं गायन ने दर्शकों का मन मोह लिया।

कार्यक्रम की शुरुआत जोधपुर से आये रफीक लंगा एवं साथियों द्वारा प्रस्तुत खड़ताल वादन एवं गायन से हुई। टोंक निवाई के रामप्रसाद शर्मा ने कच्छी घोड़ी नृत्य प्रस्तुत किया। नई दिल्ली में राजस्थान के कलाकार अनीशुद्दीन एवं साथी कलाकारों ने चरी नृत्य की प्रस्तुति दी। तत्पश्चात किशनगढ़ अजमेर के वीरेन्द्र सिंह गौड़ के दल ने घूमर नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों की तालियां बटोरी। बारां के चाचौड़ा से आए रूप सिंह ने चकरी नृत्य प्रस्तुत किया।

समारोह में बाड़मेर से आए उमेदाराम एवं साथियों ने अपनी पारंपरिक चटक रंगों से रंगे परिधानों में गैर नृत्य प्रस्तुत किया। इसके उपरांत अंत में जोधपुर से आए श्री सुमरनाथ सपेरा एवं साथियों द्वारा प्रस्तुत कालबेलिया नृत्य को देखकर उपस्थित सभी आगंतुकों ने तालियां बजाकर कलाकारों का अभिवादन किया। कार्यक्रम का संचालन जैनेन्द्र सिंह ने कियां।
इस मौके पर पर्यटक स्वागत केन्द्र, नई दिल्ली की अतिरिक्त निदेशक गुणजोत कौर, सहायक निदेशक सुमिता मीना सहित कई गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement