Rajasthan youth made 400 meters running track in two days,-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 14, 2020 1:12 pm
Location
Advertisement

राजस्थान के युवाओं ने दो दिन में बनाया 400 मीटर रनिंग ट्रैक, आखिर कैसे, यहां पढ़ें

khaskhabar.com : मंगलवार, 14 जुलाई 2020 12:46 PM (IST)
राजस्थान के युवाओं ने दो दिन में बनाया 400 मीटर रनिंग ट्रैक, आखिर कैसे, यहां पढ़ें
जयपुर । “मन में जोश और जुनून हो तो क्या नहीं हो सकता?” इसी का उदाहरण देखने को मिला अजमेर के पास ब्रिच्कियावासगाँव में। यहां के युवाओं को फौज में भर्ती होने के लिए दौड़ की प्रैक्टिसकरने के लिए गांव में सुविधाओं की कमी महसूस होती थी। इसी वजह से वे सेना भर्ती में पिछड़ जाते थे। लॉकडाउन के दौरान सभी युवाओंने समय का सदुपयोग करते हुए युवामंडलबनाकर पिछले दो महीनों में 50 हजार रुपए की राशि एकत्रितकी। इसके बाददो दिन में दौड़ के लिए 400 मीटर ट्रैक तैयार करवा दिया।



इसको तैयार करने के लिए गांव के युवाओंने श्रमदान किया। पानी का टैंकर और जेसीबीमशीन मंगाई, दो ट्रैक्टर किराए परलिए और फिर एक डंपर की मदद से ग्राम पंचायत के झोपड़िया क्षेत्र में ट्रैक बनाकर तैयार कर दिया।



ट्रैक बन जाने पर गांव के युवाओं में नया जोशआ गया है और वे नए सिरे से फौज में जाने की तैयारी में जुट गए हैं। नवयुवक मंडल के अध्यक्ष कल्याण गुर्जर ने बताया कि बीते दो माह की तैयारी के बाद समूह के कार्यकर्ताओं के सहयोग से इस कार्य को आसानी से अंजाम दिया जा सका।

आजाद युवा मंडल द्वारा गांव में कोरोना महामारी से बचाव के लिए लोगों को मास्क, सैनिटाइजर के वितरण के साथ-साथ अभावग्रस्त लोगों को सूखी खाद्य सामग्री भी पहुंचाई गयी। साथ ही गांव में स्वच्छता का अभियान चलाया गया। एक विशेष पहल करते हुए गाँव के विद्यालय में सीसीटीवी कैमरे लगाकर विद्यार्थियों की सुरक्षा का इंतजाम भी किया गया। युवा मण्डल के कार्य से आसपास के गांवों के युवा भी प्रेरित हो रहे हैं और अपने गांव के विकास के लिए आगे आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement