Rajasthan government committed to provide relief through public welfare schemes-Minister of Rural Development and Panchayati Raj Rajendra Rathod-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 2, 2020 1:59 am
Location
Advertisement

राज्य सरकार गरीब को गणेश मानकर राहत प्रदान कर रही है-राजेन्द्र राठौड़

khaskhabar.com : सोमवार, 21 मई 2018 3:38 PM (IST)
राज्य सरकार गरीब को गणेश मानकर राहत प्रदान कर रही है-राजेन्द्र राठौड़
चूरू। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि राज्य सरकार गरीब को गणेश मानकर विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के जरिए राहत प्रदान करने के लिए कटिबद्ध है।

ग्रामीण विकास मंत्री सोमवार को चूरू जिला मुख्यालय स्थित नगर परिषद कार्यालय में श्रम विभाग द्वारा आयोजित छात्रवृति सहायता वितरण समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जरूरतमंदों एवं गरीब व्यक्तियों को विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से सहायता प्रदान की जा रही है ताकि श्रमिक वर्ग के छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा ग्रहण कर स्वरोजगार हासिल कर सके।

उन्होंने कहा कि श्रम विभाग द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत चूरू ब्लॉक में गत तीन वर्षों में 9 करोड़ 70 लाख रुपये की सहायता प्रदान कर गरीब व जरूरतमंदों को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने समारोह में एक करोड़ रुपये की छात्रवृति सहायता राशि के चैक एवं 4 स्कूटी वितरित करते हुए छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे उच्च शिक्षा ग्रहण कर अपने जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए प्रभावी प्रयास करें।

पंचायती राज मंत्री ने शुभ शक्ति योजना एवं छात्रवृति सहायता योजना की जानकारी देते हुए कहा कि राजस्थान में चूरू ब्लॉक क्षेत्र में सर्वाधिक श्रमिक कार्ड तैयार हुए हैं जिसके तहत अधिकाधिक श्रमिक सरकार की योजनाआें का लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि श्रमिक सुरक्षा योजनान्तर्गत श्रमिक की सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये एवं दुर्घटना में मृत्यु होने पर 5 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जाती है।

19 सड़कों का शिलान्यास

इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री ने चूरू शहर में 8 करोड़ 22 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली 19 सड़कों का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि आगामी तीन माह में चूरू शहर में 11 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न सड़कों का निर्माण कार्य पूर्र्ण होने से आमजन को आवागमन की बेहतर सुविधा हासिल हो सकेगी।

इस अवसर पर जिला प्रमुख श्री हरलाल सहारण सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी, आम नागरिकगण एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement