Rajasthan first Pravasi Bhavan inaugurated in Sujangarh-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 26, 2022 1:34 pm
Location
Advertisement

राजस्थान के पहले प्रवासी भवन का सुजानगढ़ में हुआ लोकार्पण

khaskhabar.com : गुरुवार, 28 अप्रैल 2022 2:34 PM (IST)
राजस्थान के पहले प्रवासी भवन का सुजानगढ़ में हुआ लोकार्पण
-नीति गोपेंद्र भट्ट-नई दिल्ली।सुजानगढ़ । राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने कहा है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रवासी राजस्थानियों को अपने प्रदेश और जन्म भूमि से भावनात्मक रूप से जोड़ने के लिए शुरू से ही गंभीर और प्रयासरत है और राजस्थान सरकार इसके लिए अनवरत कार्य कर रही है।। उन्होंने अपने पहले मुख्यमंत्री कार्यकाल में प्रवासी राजस्थानी सम्मेलन का आयोजन किया और उसके बाद भारत सरकार ने हर वर्ष प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आयोजन शुरू किया।गहलोत ने प्रवासियों के राना सम्मेलन में भी भाग लिया।
श्रीवास्तव चूरु ज़िले के सुजानगढ़ में राजस्थान के पहले प्रवासी भवन का स्थानीय विधायक मनोज मेघवाल द्वारा। किए गए लोकार्पण समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्रेरणा से राजस्थान फाउंडेशन प्रवासी और प्रदेश के मध्य एक सेतु बनने का काम कर रहा है।उन्होंने कहा कि सुक्षेम द्वारा 2018 में आयोजित पहला सुजानगढ़ फेस्टिवल एक ऐतिहासिक कदम था ।उस समय से संस्था ने प्रवासियों के साथ तादात्मय स्थापित कर उन्हें मातृभूमि से जोड़ा । उन्होंने उम्मीद ज़ाहिर की कि आने वाला सुजानगढ़ फेस्टिवल संस्था की कीर्ति में चार चाँद लगायेगा।
इस अवसर पर विधायक मनोज मेघवाल ने कहा कि सुक्षेम फाउंडेशन अपनी स्थापना से ही स्वास्थ्य व शिक्षा कार्यों में पूरा सहयोग दे रहा है ।
शायर मालू प्रवासी भवन के लोकार्पण समारोह की अध्यक्षता प्रवासी भवन दान देने वाली शायर मालू के पति हीरालाल मालू ने की।
संस्थापक ट्रस्टी के. सी.मालू ने बताया कि सुक्षेम फाउंडेशन को 2018 के सुजानगढ़ फेस्टिवल में इस भवन की चाबी हीरालाल मालू और उनकी पत्नी शायर मालू द्वारा सौंपी गई थी ।तत्पश्चात समाज के वरिष्ठ पृथ्वीराज बाफना द्वारा अपनी पत्नी माणक देवी की स्मृति में इसका नवीकरण एवं फर्निशिंग कराया गया। सुक्षेम फाउंडेशन ने इसको आधुनिक सुविधा युक्त अतिथि गृह का रूप दिया। इस भवन में प्रवासी बन्धुओं को आवास एवं भोजन की घर जैसी सुविधा उपलब्ध होगी । भामाशाह की भूमिका निभाने वाले हीरालाल मालू ने प्रवासियों द्वारा सुक्षेम की हर योजनाओं में सहयोग का वचन दिया ।आरम्भ में दूसरे भामाशाह पृथ्वीराज बाफना ने सभी का स्वागत किया।कार्यक्रम का संचालन सविता राठी ने किया ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement