Rajasthan Domestic Travel Mart will boost tourism in the state- Vishvendra Singh-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 28, 2022 11:10 pm
Location
Advertisement

राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट से राज्य में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा- विश्वेंद्र सिंह

khaskhabar.com : बुधवार, 25 मई 2022 12:05 PM (IST)
राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट से राज्य में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा- विश्वेंद्र सिंह
जयपुर । राजस्थान सरकार के पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने कहा कि राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (आरडीटीएम) से राज्य में घरेलू पर्यटकों को बढ़ावा मिलेगा। अभी के लिए योजनाबद्ध और सक्रिय तरीके से घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देना बहुत महत्वपूर्ण है। वे आज अपने आवास पर फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म इन राजस्थान (एफएचटीआर) के प्रतिनिधिमंडल से बातचीत कर रहे थे। प्रतिनिधिमंडल उन्हें जुलाई में जयपुर में होने वाले आगामी ट्रैवेल मार्ट की तैयारियों की जानकारी देने आया था।

मंत्री विश्वेंद्र ने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है कि राजस्थान पर्यटन इकाई नीति 2022 को आरडीटीएम के आयोजन तक जारी कर दिया जाएगा। नई नीति आने वाले घरेलू पर्यटकों के लिए फायदेमंद साबित होगी। इसी तरह राजस्थान रूरल टूरिज्म प्रमोशन स्कीम से भी किसानों को काफी लाभ होगा।उन्होंने ने यह भी बताया कि पात्र टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र की इकाइयों को पात्रता प्रमाण-पत्र जारी किया जा रहा है। पर्यटन विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन प्राप्त किए जा रहे हैं। इस अवसर पर निदेशक, पर्यटन रश्मि शर्मा भी उपस्थित थीं।



एफएचटीआर के अध्यक्ष अपूर्व कुमार ने कहा कि राज्य में न केवल पर्यटन के लिए बल्कि पर्यटन क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए वास्तव में अनुकूल वातावरण है। उन्होंने इंडस्ट्री स्टेटस लाभ प्राप्त करने के लिए टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र की इकाइयों को उद्योग का दर्जा देने के लिए पर्यटन मंत्री के साथ-साथ मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि अभी तक राजस्थान पर्यटन इकाइयों को इस तरह के लाभ प्रदान करने में अन्य राज्यों से ऊपर है।


इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रणधीर विक्रम सिंह ने टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र की इकाइयों को उद्योग का दर्जा देने के लिए सरकार का आभार जताया। उन्होंने कहा महामारी के 2 वर्ष के बाद ऐसा लाभ मिलने से पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा और साथ ही लोगों के लिए रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement