Rain water filling in newly formed water structures in Dungarpur Desert region-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 16, 2024 11:50 pm
Location
Advertisement

नवनिर्मित जल संरचनाओं में भरने लगा वर्षा जल

khaskhabar.com : मंगलवार, 25 जुलाई 2017 2:17 PM (IST)
नवनिर्मित जल संरचनाओं में भरने लगा वर्षा जल
डूंगरपुर। मरू प्रदेश को मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन योजना के माध्यम से जल समृद्ध बनाने के प्रयासों पर इंद्र देवता की मेहर हुई तो डूंगरपुर जिले की अभियान के द्वितीय चरण में बनी जल संरचनाओं में जल अमृत की धाराएं छलकने लगी है।

पहाड़ी बसावट के कारण हमेशा ही पहाड़ों से बहकर व्यर्थ जाने वाले बरसाती पानी के अब मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान द्वितीय चरण में जीर्णोद्धार एवं नवनिर्मित जल संरचनाओं में भरने के नजारे सुकून का अहसास करा रहे हैं।

संरक्षण के अभाव में प्राचीन जल स्त्रोतों के जर्जर होने तथा जल संरचनाओं की बेहद कमी के कारण जल को इकट्ठा रखने अथवा इनके संरक्षण करने का कोई आधार नहीं था। इसके साथ ही बढ़ते दोहन से इस क्षेत्र के भू जल स्तर में लगातार आ रही गिरावट ने चिंता की लकीरों को ओर भी गहरा कर दिया था। परंतु मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान ने न केवल जल संग्रहण की नई संरचनाओं को निर्मित किया वरन् पुराने जर्जर हो चुके जल स्रोतों की भी सुध लेकर नवजीवन प्रदान किया है।

पानी की कमी से जूझते राजस्थान का यह दक्षिणांचल स्थित जिला डूंगरपुर अरावली पर्वत श्रृंखला के बीच अवस्थित है। पहाडी क्षेत्र होने, जल स्त्रोतों की बेहद कमी होने तथा केवल मानसून पर ही सिंचाई के लिए जल उपलब्ध होने के कारण इस क्षेत्र के निवासियों विशेषकर कृषकों के लिए पानी की कमी सदैव से ही बड़ी समस्या रही है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement