Purchase of Paddy by visiting Mandi-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 6:00 pm
Location
Advertisement

मंडियों का दौरा कर धान की खरीद का लिया जायजा

khaskhabar.com : सोमवार, 15 अक्टूबर 2018 6:33 PM (IST)
मंडियों का दौरा कर धान की खरीद का लिया जायजा
पंचकुला । प्रदेश की स्कूल शिक्षा, कला एवं सांस्कृतिक और पुरातत्व विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खण्डेलवाल ने जिला की पंचकूला, रायपुररानी, बरवाला सहित तीनों मंडियों का दौरा कर धान की खरीद एवं आवक का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को उनकी उपज को बेचने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि किसानों का एक एक दाना खरीदा जाएगा और उनकी उपज के दाम भी समय पर दिये जाएगे। उन्होंने अधिकारियों को धान का उठान भी शीघ्र अति शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से अब तक जिला की मण्डियों में आई हुई धान की आवक एवं खरीद के साथ साथ उठान की विस्तृत रिर्पोट ली। इसके अलावा बारदाने के बारे में पूछा। उन्होंने मंडियों में धान की बोरियों का वजन भी करवाकर देखा। किसी भी बोरी में तोल कम नहीं पाया गया। उन्होंने किसानों से भी विस्तार से जानकारी ली।
खण्डेलवाल ने किसानों के लिए मंडियों में स्वच्छ पेयजल, लाईट आदि की सुविधाओं के बारे जायजा लिया। अधिकारियों ने बताया कि धान की खरीद व्यापक स्तर पर की जा रही है। पंचकूला की मण्डियों में अब तक 79598 मिट्रिक टन धान की खरीद कीे चुकी है, जिसमें से हैफेड एवं हरियाणा वेयर हाउस द्वारा 64728 मिट्रिक टन धान का उठान भी कर लिया गया है। इसके अलावा किसानों को उनकी उपज का भुगतान भी समय पर किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि हैफेड द्वारा अब तक बरवाला, पंचकूला तथा रायपुररानी मंण्डी में 46780 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है। इसमें से 38490 धान का उठान भी कर लिया गया है। इसी प्रकार हरियाणा वेयर हाउस द्वारा 32818 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है तथा इसमें से 26238 मीट्रिक टन धान का उठान कर लिया गया है।
इस अवसर पर एसडीएम पंचकूला पंकज सेतिया, हैफेड के डीएम वीपी मलिक, हरियाणा वेयर हाउस के डीएम, जिला खाद्य एवं पूर्तिनियंत्रक मेघना कंवर, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी राजबीर कौर सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement