Punjab waiting for 30 lakh doses of vaccine from SII -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 18, 2021 2:51 am
Location
Advertisement

पंजाब को एसआईआई से वैक्सीन के 30 लाख डोज मिलने का इंतजार

khaskhabar.com : बुधवार, 05 मई 2021 9:11 PM (IST)
पंजाब को एसआईआई से वैक्सीन के 30 लाख डोज मिलने का इंतजार
चंडीगढ़ । पंजाब के सरकारी अस्पतालों में टीके की खुराक उपलब्ध न रहने के कारण 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाने की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हो पाई है। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण की आपूर्ति के लिए सभी विकल्प तलाशने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की वर्चुअल बैठक के दौरान स्वास्थ्य सचिव हुसन लाल ने कहा, "हालांकि, राज्य सरकार ने 26 अप्रैल को कोविशील्ड की लगभग 30 लाख खुराक की खरीद के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को 10.37 करोड़ रुपये का भुगतान किया था, लेकिन आपूर्ति का कोई शेड्यूल अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है।

बैठक को सूचित किया गया कि सिर्फ कुछ निजी अस्पतालों, जिन्होंने कंपनी को टीकों के लिए सीधे आदेश दिए थे, उन्हें टीके मिले हैं और उन्होंने 18 से 44 साल उम्र के लोगों को टीका लगाने की प्रक्रिया शुरू की है।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि एसआईआई ने राज्य सरकार को केवल संकेत दिया है कि कोविशील्ड की उपलब्धता के बारे में चार सप्ताह में जानकारी दी जाएगी।

बैठक में बताया गया कि ऐसे हालात में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण सरकारी अस्पतालों में शुरू नहीं किया जा सकता, और न ही प्रक्रिया शुरू होने के बारे में स्पष्ट रूप से अभी कुछ कहा जा सकता है।

इस बीच, कैबिनेट ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की स्थापना के लिए पंजाब विलेज कॉमन लैंड्स (रेगुलेशन) रूल्स, 1964 के तहत मोहाली में पांच एकड़ पंचायती जमीन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) को हस्तांतरित करने की मंजूरी दी।

पंजाब सरकार के एक प्रस्ताव पर केंद्र सरकार द्वारा संस्थान को मंजूरी दे दी गई है।

कैबिनेट ने मोहाली के उपायुक्त को जिले के खारार ब्लॉक के मुल्लनपुर गरीबदास गांव में जमीन के हस्तांतरण के लिए सभी आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए अधिकृत किया है।

मुख्य सचिव विनी महाजन ने कहा कि संस्थान के लिए निर्माण इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement