Punjab orders 30 lakh Covishield doses-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 18, 2021 1:57 am
Location
Advertisement

पंजाब ने 30 लाख कोविशील्ड खुराक का ऑर्डर दिया

khaskhabar.com : सोमवार, 26 अप्रैल 2021 08:46 AM (IST)
पंजाब ने 30 लाख कोविशील्ड खुराक का ऑर्डर दिया
चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रविवार को स्वास्थ्य विभाग को 18-45 आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए 30 लाख कोविशील्ड खुराक का ऑर्डर देने का निर्देश दिया, जिसमें सीएम कोविड राहत कोष का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए गए। मुख्यमंत्री ने विभाग को तुरंत सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के साथ 30 लाख खुराक के लिए ऑर्डर देने को कहा, ताकि आपूर्ति जल्द से जल्द शुरू हो सके, भले ही केंद्र सरकार द्वारा वैक्सीन की डिलीवरी के लिए दी गई जानकारी के अनुसार, 15 मई से पहले 18-45 आयु वर्ग के लिए अपेक्षित नहीं है।

सरकारी अस्पतालों में गरीबों का मुफ्त टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए, अमरिंदर सिंह ने कहा कि सीएम कोविद राहत कोष के अलावा, सीएसआर निधियों का भी दोहन करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ईएसआईसी को इस योजना में शामिल किए गए औद्योगिक श्रमिकों के टीकाकरण का समर्थन करने के लिए कहा जाना चाहिए, और निर्माण श्रमिकों के लिए निर्माण श्रमिकों के कल्याण बोर्ड को जोड़ा गया।

टीकाकरण की रणनीति की समीक्षा करते हुए, मुख्यमंत्री ने 29 अप्रैल तक अपनी पहली रिपोर्ट में 18-45 वर्ष समूह (उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में कमजोर समूह) की प्राथमिकता के लिए रणनीति प्रस्तुत करने के लिए गगनदीप कांग के नेतृत्व वाले विशेषज्ञ समूह से अनुरोध किया।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि 18-45 आयु वर्ग के टीकाकरण की रणनीति का अनुसरण करते हुए, राज्य सरकार 45 से अधिक आयु वर्ग के टीकाकरण पर कोई समझौता नहीं करेगी।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि सरकार एस्ट्राजेनेका (भारत) से संपर्क करने पर विचार करेगी, ताकि पंजाब सरकार को वैश्विक समुदाय के लिए उपलब्ध 162 रुपये प्रति डोज कम कीमत का लाभ उठाने की अनुमति मिल सके।

राज्य को अब तक कोविशिल्ड की 29,36,770 खुराक (एएफएमएस और केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा श्रमिकों के लिए 3.5 लाख खुराक सहित) और कोवैक्सीन की 3.34 लाख खुराक प्राप्त हुई है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement