Punjab Health Minister handed over appointment letters to 18 food safety officers-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 14, 2020 1:50 pm
Location
Advertisement

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ने 18 फूड सेफ्टी अफसरों को सौंपे नियुक्ति पत्र

khaskhabar.com : शनिवार, 04 जुलाई 2020 12:13 PM (IST)
पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ने 18 फूड सेफ्टी अफसरों को सौंपे नियुक्ति पत्र
चंडीगढ । पंजाब सरकार मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत लोगों के लिए सुरक्षित और मानक खाद्य पदार्थों को यकीनी बनाने के लिए वचनबद्ध है। इन विचारों का प्रगटावा स. बलबीर सिंह सिद्धू ने 18 नए भर्ती किए गए फूड सेफ्टी अफसरों को नियुक्ति पत्र सौंपने के मौके पर किया।
फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के कमिशनरेट को लोगों के लिए सुरक्षित खाद्य पदार्थों के वितरण सम्बन्धी फूड बिजऩेस ऑपरेटरों (एफ.बी.ओज़) को जागरूक करने और असुरक्षित एवं ग़ैर-मानक खाद्य पदार्थों की सप्लाई में शामिल एफ.बी.ओज़ के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही करने की जि़म्मेदारी सौंपी गई है। स्वास्थ्य विभाग का फूड सेफ्टी विंग रोज़ाना छापेमारी और जांच कार्यवाहियां कर रहा है, जिसके अंतर्गत पिछले साल तकरीबन 9 हज़ार जांच कार्यवाहियां की गईं और डिफॉलटरों के विरुद्ध चीफ़ जुडिशियल मैजिस्ट्रेट और अतिक्ति डिप्टी कमिशनरों की अदालत में मुकद्दमे चलाए गए।
स. सिद्धू ने बताया कि अदालत द्वारा पिछले एक साल में 13 व्यक्तियों को दोषी ठहराया गया है, और 6 महीने की कैद की सज़ा सुनाई गई है। इसके साथ ही अनियमितताओं में शामिल 2162 फूड बिजऩेस ऑपरेटरों को 3.30 करोड़ रुपए के जुर्माने किये गए हैं। स. सिद्धू ने कहा कि विभाग सिफऱ् 29 फूड सेफ्टी अफसरों के साथ काम कर रहा था और खाद्य पदार्थों की सप्लाई करने वालों पर बेहतर निगरानी के लिए विभाग में नए अधिकारी भर्ती करने की ज़रूरत महसूस की गई, इसलिए विभाग द्वारा 24 और फूड सेफ्टी अफ़सर भर्ती किए गए हैं।
मंत्री ने आगे कहा कि स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए आज 18 चुने गए उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं और उनको तनदेही और पारदर्शिता के साथ काम करने की हिदायत भी दी गई है, जिससे पंजाब के लोगों को सुरक्षित और मानक खाद्य पदार्थ मुहैया करना यकीनी बनाया जा सके।
फूड एंड ड्रग्स ऐडमिनिस्ट्रेशन के कमिश्नर स. काहन सिंह पन्नू ने कहा कि राज्य में नए फूड सेफ्टी अफसरों की भर्ती से खाद्य पदार्थों के कारोबार के क्षेत्र में गलत गतिविधियों में शामिल व्यक्तियों के खि़लाफ़ कार्यवाही करने सम्बन्धी कमिश्नरेट की कोशिशों को और बल मिलेगा।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement