Punjab government to pay 25 quintals of sugarcane -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 10, 2018 7:59 pm
Location
Advertisement

गन्ने पर 25 रुपये क्विंटल का भुगतान करेगी पंजाब सरकार

khaskhabar.com : गुरुवार, 06 दिसम्बर 2018 11:16 AM (IST)
गन्ने पर 25 रुपये क्विंटल का भुगतान करेगी पंजाब सरकार
चंडीगढ़ । पंजाब सरकार ने बुधवार को गन्ने के दाम में 25 रुपये प्रति क्विंटल की दर से अतिरिक्त भुगतान करने की घोषणा की, जोकि गन्ने के राज्य समर्थित मूल्य (एसएपी) का हिस्सा होगा। प्रदेश में पिछले कई दिनों से गन्ना उत्पादक अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे।

मुख्यमंत्री के प्रवक्ता ने यहां कहा, "कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने गन्ना किसानों को 25 रुपये प्रति क्विंटल की दर से सीधे भुगतान करने का फैसला लिया है। सरकार ने किसानों के बकाये का भुगतान करने के लिए निजी चीनी मिल मालिकों द्वारा लिए गए कर्ज पर ब्याज के रूप में 65 करोड़ रुपये तत्काल जारी करने की घोषणा की है।"

मुख्यमंत्री ने निजी चीनी मिलों को तत्काल गन्ने की पेराई शुरू करने का निर्देश दिया है, जोकि पहले ही एक पखवाड़ा विलंब हो चुका है।

प्रवक्ता ने बताया, "मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि प्रदेश सरकार गन्ने पर किसानों को सीधे 25 रुपये प्रति क्विंटल का भुगतान करेगी, जोकि राज्य समर्थित मूल्य 310 रुपये प्रति क्विंटल का हिस्सा होगा। बाकी गन्ने के लिए 285 रुपये प्रति क्विंटल का भुगतान निजी चीनी मिलें करेंगी।"

यह फैसला यहां निजी चीनी मिलों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने की।

गौरतलब है कि चालू गन्ना पेराई सत्र 2018-19 (अक्टूबर-सितंबर) के लिए केंद्र सरकार ने गन्न को लाभकारी मूल्य 275 रुपये प्रति क्विं टल तय किया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement