Punjab Chief Minister launches RTI helpline, see phone number here-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 14, 2020 5:10 am
Location
Advertisement

पंजाब के मुख्यमंत्री ने आरटीआई हेल्पलाइन लॉन्च की, यहां देखें फोन नंबर

khaskhabar.com : सोमवार, 18 मई 2020 6:33 PM (IST)
पंजाब के मुख्यमंत्री ने आरटीआई हेल्पलाइन लॉन्च की, यहां देखें फोन नंबर
चंडीगढ़ । पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सोमवार को एक आरटीआई हेल्पलाइन शुरू की, जिससे पंजाब के लोगों को एक साधारण फोन कॉल के जरिए अपने आरटीआई से संबंधित प्रश्नों के त्वरित उत्तर मिल सकें। इसके लिए एक समर्पित नंबर (+ 91-172-2864100) जारी किया गया है। नई हेल्पलाइन से आरटीआई अधिनियम के कार्यान्वयन को आरटीआई प्रश्नों की बढ़ती संख्या से निपटने में मदद मिलेगी।

हर स्तर पर कामकाज और शासन में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए अपनी सरकार के ठोस प्रयासों में एक और कदम बताते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि हेल्पलाइन लोगों को उनके मौलिक अधिकार का पूरा लाभ उठाने में सक्षम बनाती है।

पंजाब राज्य सूचना आयोग (पीएसआईसी) के परिसर में शुरू की गई, यह हेल्पलाइन सभी नागरिकों के लिए, सरकारी अधिकारियों सहित सार्वजनिक अधिकारियों का प्रतिनिधित्व करने के लिए सभी कार्य दिवसों (सोमवार शुक्रवार से शुक्रवार तक) में सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक चालू रहेगी।

एक आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार, पंजाब राज्य सूचना आयोग जो विशेष रूप से राज्य में आरटीआई के मामलों से संबंधित है, उसे आरटीआई अधिनियम के बारे में नागरिकों से कई तरह सवाल प्राप्त हो रहे हैं।

यह आमतौर पर देखा गया है कि ऐसे लोगों का एक बड़ा वर्ग, जो अधिनियम के तहत जानकारी लेना चाहते हैं, वे ऐसी जानकारी को सुरक्षित करने के लिए प्रावधानों और प्रक्रियाओं के साथ पर्याप्त रूप से बातचीत नहीं कर रहे हैं।

--आईएएनएस






ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement