Proposal to create Global City-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 4:40 am
Location
Advertisement

ग्लोबल सिटी बनाने का प्रस्ताव, कहां पर, यहां पढ़ें

khaskhabar.com : मंगलवार, 13 नवम्बर 2018 7:49 PM (IST)
ग्लोबल सिटी बनाने का प्रस्ताव, कहां पर, यहां पढ़ें
चण्डीगढ़ । हरियाणा के गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) द्वारा गुरुग्राम- मानेसर अर्बन कंपलेक्स-2031 की फाइनल डेवलपमेंट प्लान में संशोधन करके सेक्टर 36, 36बी और 37 बी में ग्लोबल सिटी बनाने का प्रस्ताव किया गया है।
यह ग्लोबल सिटी हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम द्वारा बनाई जानी प्रस्तावित है। फाइनल डेवलपमेंट प्लान में प्रस्तावित संशोधन के लिए जीएमडीए द्वारा आम जनता से सुझाव अथवा आपत्तियां आमंत्रित की गई है और यह पूरा प्रस्तावित प्लान जीएमडीए की वेबसाइट पर उपलब्ध है और संशोधन पर अपने सुझाव तथा आपत्तियां दर्ज करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर, 2018 हैं।
इस संबंध में जानकारी देते हुए जीएमडीए के प्रवक्ता ने बताया कि एचएसआईआईडीसी द्वारा किए गए संशोधन प्रस्तावों को सरकार द्वारा इस शर्त पर सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है कि ग्लोबल सिटी स्थापित करने से पहले प्रस्तावित संशोधन पर आम जनता के सुझाव तथा आपत्तियां प्राप्त कर ली जाएं। उन्होंने बताया कि एचएसआईआईडीसी द्वारा जो संशोधन का प्रस्ताव किया गया है उसमें गुरुग्राम - मानेसर अर्बन कंपलेक्स-2031 के सेक्टर 36, 36 बी और 37 बी में ग्लोबल सिटी को स्पेशल जोन के रूप में नामकरण करना और उसमें मिश्रित भूमि प्रयोग हो तथा 300 प्रतिशत का ग्लोबल एफएआर दिया जाए। इसमें उद्योग विभाग हरियाणा द्वारा पहले से अधिग्रहित 1002.45 एकड़ भूमि भी शामिल होगी।

इसके अलावा यह भी प्रस्ताव किया गया है कि राष्ट्रीय राजमार्ग तथा नॉर्दर्न पेरीफेरी रोड के बीच स्थित ट्रांसपोर्ट एवं कम्युनिकेशन जोन की 147 एकड़ भूमि को भी पुनर् नामित किया जाए। इस भूमि को फाइनल डेवलपमेंट प्लान में दर्शाए गए ओपन स्पेस जोन के साथ अदला-बदली करने का प्रस्ताव है। ऐसा करते समय यह सुनिश्चित किया जाएगा कि ओपन स्पेस की भूमि प्रस्तावित संशोधन में किसी भी रूप से कम ना हो।

उन्होंने बताया कि फाइनल डेवलपमेंट प्लान के संशोधन में एक प्रस्ताव यह भी है कि आईएमटी मानेसर के सेक्टर-एम3 के साथ लगती 161 एकड़ भूमि, जिसे फाइनल डेवलपमेंट प्लान में गलती से कृषि क्षेत्र दर्शाया गया है, को 4 अक्टूबर 2010 को अधिसूचित ड्राफ्ट डेवलपमेंट प्लान गुरुग्राम- मानेसर अर्बन कंपलेक्स 2031 के अनुसार रिहायशी क्षेत्र दर्शाया जाए ।

उपरोक्त प्रस्तावित संशोधनों के विषय में यदि कोई व्यक्ति अपनी टिप्पणी या आपत्ति दर्ज करवाना चाहता है तो वह जीएमडीए की वेबसाइट पर जाकर कंसल्टेशन नामक टैब को क्लिक करें और अपनी टिप्पणी अथवा आपत्ति पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज करवाएं। डेवलपमेंट प्लान में प्रस्तावित संशोधनों तथा रिपोर्ट आदि की विस्तृत जानकारी वेबसाइट की कंसल्टेशन टैब पर उपलब्ध है ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement