Priority to remove backwardness of Mewat area - Manohar Lal-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 13, 2020 1:01 am
Location
Advertisement

मेवात क्षेत्र का पिछड़ापन दूर करना प्राथमिकता- मनोहरलाल

khaskhabar.com : शनिवार, 14 जुलाई 2018 7:45 PM (IST)
मेवात क्षेत्र का पिछड़ापन दूर करना प्राथमिकता- मनोहरलाल
चंडीगढ़ । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को फिरोजपुर झिरका अनाज मंडी में किसान धन्यवाद रैली को संबोधित करते हुए मेवात में मेवात कैनाल फीडर पर करीब 700 करोड़ रुपये की परियोजना पर जल्द काम करने का एलान किया। उन्होंने कहा कि केएमपी मार्ग के साथ-साथ मेवात कैनाल फीडर का निर्माण होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग 3500 करोड़ रुपए के विकास कार्यों से मेवात क्षेत्र की तस्वीर बदलेगी। सरकार ने साढ़े तीन साल के कार्यकाल के दौरान 1185 करोड़ के विकास कार्य पाईप लाईन में है तथा एक हजार करोड़ रुपए के विकास कार्यों की घोषणा मुख्यमंत्री ने आज जनसमूह के दौरान की, जिसमें बड़ी घोषणा मेवात फीडर, कैनाल के निर्माण की है, जिसके निर्माण पर लगभग 700 करोड़ रुपए खर्च होगें। उन्होने 10 करोड़ रुपए फिरोजपुर-झिरका विधानसभा क्षेत्र में देहात के लिए तथा 5 करोड रूपये नगरपालिका के विकास के लिए देने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि नूंह जिले के लोगों का पिछड़ापन दूर करना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि मेवात क्षेत्र के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए केन्द्र सरकार अपनी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राथमकिता के आधार पर जिलावासियों को प्रदान कर रही है। यहां के लोगो की प्रति व्यक्ति आय कम है । उन्होंने कहा कि केएमपी और नए एक्सपे्रस हाइवे जो कि दिल्ली से मेवात होते हुए बडौदरा-मुबई तक बनने से यहां लोगों का जीवन स्तर और ऊंचा उठेगा।
उन्होंने उपायुक्त को निर्देश दिए कि वे जल्द ही उज्जवला योजना के अंतर्गत पात्र व्यक्ति को डीएफएससी विभाग के माध्यम से गैस कनेकशन उपलब्ध करवाएं। उन्होंने बताया कि आठ करोड़ रुपए की लागत से सामुदयिक केन्द्र भवन का निर्माण कराया जाएगा। इसी प्रकार फिरोजपुर-झिरका में सात करोड़ रुपए की लागत से नया सीएससी भवन बनाया जाएगा। लगभग 30 करोड़ रुपए की लागत से सडक़ो का निर्माण कार्य करवाया जाएगा।

इस मौके पर कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बाजरे का एक-एक दाना खारीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि बाजरे का समर्थन मूल्य 1950 रुपए किया गया है। खरीफ की फसलों में 96 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।
राव नरबीर सिंह ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में चहूमुखी विकास हुआ है। मेवात में बीजेपी का कोई भी विधायक न होने पर भी मेवात क्षेत्र में समान रुप से समान कार्य करवाए गए है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की लगभग सभी सडक़ों को बनाया गया है। पुन्हाना के विधायक रहीश खान ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि पिछले साढ़े तीन साल में जितने भी विकास कार्य हुए है इससे पहले कभी नहीं हुए।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement