Prime Minister Ujjwala scheme is a boon for women: CM-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 5:31 am
Location
Advertisement

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना महिलाओं के लिए वरदान साबित हुई: सीएम

khaskhabar.com : बुधवार, 26 दिसम्बर 2018 4:51 PM (IST)
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना महिलाओं के लिए वरदान साबित हुई: सीएम
पंचकूला। हरियाणा सरकार ने अपने चार सालों में प्रदेश में अनेकों आयाम स्थापित किए हैं। हरियाणा देश का एक मात्र ऐसा पहला राज्य है जो कैरोसीन मुक्त है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली वर्तमान सरकार ने प्रदेश को हर क्षेत्र में आगे ले जाने के लिए हर संभव प्रयास किए हैं और कई बड़ी उपलब्धियां भी हासिल की हैं।

प्रदेश का चहुमुखी विकास सुनिश्चित करने के दृष्टिगत हर क्षेत्र को प्राथमिकता दी है। राज्य में संस्कृति एवं ऐतिहासिक धरोहर को संजोए रखने की दिशा में भी विशेष कदम उठाए। सरकार ने सुशासन एवं पारदर्शी सरकार देने के अपने वादे को पूरा करते हुए डिजीटल हरियाणा को आधार बना कर व्यवस्था में परिर्वतन कर गरीब परिवारों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का कार्य किया।


इस योजना से बढ़ते हुए प्रदूषण को नियंत्रित रखने में भी मदद मिलेगी। महिलाएं खाना पकाने के लिए जिस इंधन का प्रयोग करती थी, उससे प्रदूषण होता था। इसके साथ-साथ इंधन का धुआं महिलाओं की आंखों व स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालता था। गैस का कनैक्शन मिलने से ऐसी महिलाओं को काफी राहत मिली है। मनुष्य सदैव ही प्रकृति से लेता रहा है और प्रकृति भी उसे सबकुछ देती रही है।

मनुष्य ने अपनी बुद्धि से विज्ञान एवं तकनीक द्वारा बहुमुखी प्रगति की है। लेकिन संकट इस बात का है कि मनुष्य द्वारा प्रकृति का शोषण उस चरम सीमा तक न पहुंच जाए कि सारा संतुलन बिगड़ जाए। ऐसी कठिन परिस्थितियों में सरकार पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए अनेक कार्यक्रम प्रदेश में चला रही है और प्रधानमंत्री की उज्जवला योजना इस दिशा में मील का पत्थर साबित हो रही है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement