Prime Minister Narendra Modi laid the foundation stone for projects in Haryana-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 19, 2022 8:56 pm
Location
Advertisement

मोदी ने हरियाणा में परियोजनाओं का शिलान्यास किया

khaskhabar.com : मंगलवार, 12 फ़रवरी 2019 6:10 PM (IST)
मोदी ने हरियाणा में परियोजनाओं का शिलान्यास किया
कुरुक्षेत्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को हरियाणा में स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास किया। पीएम ने राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, पंचकुला, पंडित दीन दयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज (करनाल), कृष्णा आयुष विश्वविद्यालय (कुरुक्षेत्र) और 'बैटल ऑफ पानीपत' संग्रहालय की आधारशिला रखी।

उन्होंने झज्जर जिले में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान और फरीदाबाद में ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का भी उद्घाटन किया। मोदी मंगलवार को चंडीगढ़ से करीब 100 किलोमीटर दूर कुरुक्षेत्र के ब्रह्म सरोवर के मेला ग्राउंड से स्वच्छ शक्ति-2019 कार्यक्रम का शुभारंभ करने यहां पहुंचे।

दुनिया में अपनी तरह का पहला कृष्णा आयुष विश्वविद्यालय, आयुर्वेद, योग, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथिक चिकित्सा प्रणालियों के माध्यम से शिक्षा और उपचार की सुविधा प्रदान करेगा। करीब 475 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से लगभग 94.5 एकड़ भूमि पर इसका निर्माण किया जाएगा।

करीब 2,035 करोड़ रुपये की लागत से झज्जर जिले के बाधसा में बनाए गए राष्ट्रीय कैंसर संस्थान में 710 बेड हैं। चिकित्सकों के कमरों के अलावा, संस्थान में मरीजों के परिचारकों के लिए लगभग 800 कमरों का निर्माण किया गया है। राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान आयुर्वेद के क्षेत्र में चिकित्सा सुविधा प्रदान करेगा। इसका निर्माण केंद्र सरकार की वित्तीय मदद से 19.87 एकड़ भूमि पर किया जाएगा। इसके निर्माण पर लगभग 270.50 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement