Preparations completed for 550th Prakash Parv of Guru Nanak Dev Ji-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 7, 2020 7:46 pm
Location
Advertisement

गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व की तैयारियां पूरी

khaskhabar.com : शनिवार, 03 अगस्त 2019 7:08 PM (IST)
गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व की तैयारियां पूरी
चंडीगढ़। गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर सिरसा में 4 अगस्त को होने वाले राज्यस्तरीय समारोह की समारोह की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है और समारोह के नोडल अधिकारी भी अपनी निगरानी में समारोह स्थल को सुंदर व भव्य बनाने के लिए जुटे हुए हैं। आज दिनभर लोग, विशेषकर युवा स्वागत द्वार व मनमोहक टैंट के साथ सेल्फी लेते नजर आए।

एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि विभिन्न मुख्य चैनलों द्वारा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। समारोह स्थल पर इलैक्ट्रॉनिक व प्रिंट मीडिया के लिए भी एक भव्य मीडिया सेंटर बनाया गया है। सेंटर में 50 से अधिक कंप्यूटर तथा लेपटॉप रखे गए हैं और हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा के साथ-साथ बड़ी एलईडी भी लगाई गई है ताकि पत्रकार वहीं बैठे कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देख सकें।

उन्होंने बताया कि सिरसा के इतिहास में गुरु पर्व पर पहली बार इतना बड़ा आयोजन हो रहा है। समारोह की भव्य तैयारियों को देखने के लिए दिनभर लोगों का तांता लगा रहा। अनाज मंडी के सभी द्वारों पर श्री गुरु नानक देव जी के चित्र व शिक्षा संदेश के होर्गिंग्स व बड़े-बड़े टैंट लोगों को लुभा रहे हैं। जिला प्रशासन के साथ-साथ सामाजिक व धार्मिक संगठन भी समारोह को भव्य व ऐतिहासिक बनाने के लिए जी-जान से जुटे हैं।

समारोह स्थल को सुंदर स्वागत द्वारों व कालीन से सजाया जा रहा है और पूरे शहर को साफ-सुथरा व रंग-बिरंगी लाइटों से चौक-चौराहों को सजाया गया है। इतने बड़े स्तर पर गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व का आयोजन सिरसा में होने पर स्थानीय नागरिक गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। हर कोई बाहर से आने वाले द्धालुओं के स्वागत व सेवा में सहयोग करने के लिए आतुर है।

गुरुनानक देव जी के 550 वें पर्व को ऐतिहासिक बनाने के लिए जहां जिला प्रशासन द्वारा स्वागत द्वार बनाए गए हैं वहीं सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं, गुरु घरों द्वारा भी पूरे शहर में जगह-जगह स्वागत द्वार लगाए गए हैं। स्थानीय लोग भी गुरुपर्व पर शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए पूरे जज्बे से लगे हुए हैं। स्वच्छ सडक़ें, हरियाली व स्वागत द्वारों ने पूरा नजारा मनमोहक बना दिया है। समारोह स्थल पर द्धालुओं के लिए तीन बड़े लंगर हॉल बनाए गए हैं। इसके अलावा, विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं द्वारा श्रद्घालुओं के लिए 50 खाद्य पदार्थों के स्टॉल लगाए जाएंगे। समारोह के दौरान शहर में जाम की स्थिति न बने और बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी न हो, इसके लिए अलग-अलग स्थानों पर पार्किंग व्यवस्था की गई है। वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था एडिशनल मंडी, कपास मंडी व रेलवे प्लेटफार्म शैड पर की गई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement