Preparations begin for Ashwin Navratra Melas in Jwalaji-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 27, 2021 5:01 am
Location
Advertisement

ज्वालाजी में आश्विन नवरात्र मेलों की तैयारियां शुरू

khaskhabar.com : बुधवार, 07 अक्टूबर 2020 4:50 PM (IST)
ज्वालाजी में आश्विन नवरात्र मेलों की तैयारियां शुरू
ज्वालामुखी । प्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालाजी में आश्विन नवरात्र मेले 17 अक्तूबर से 25 अक्तूबर, 2020 तक आयोजित किये जाएंगे। सहायक आयुक्त मंदिर एवं एसडीएम ज्वालामुखी धनबीर ठाकुर ने प्रदेश योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष एवं विधायक ज्वालामुखी रमेश धवाला की उपस्थिति में मेले की तैयारियों को लेकर आयोजित मंदिर न्यास की बैठक में यह जानकारी दी।
बैठक में विधायक रमेश धवाला ने कहा कि ज्वालामुखी विश्वप्रसिद्ध धार्मिक स्थल है, तथा देश-विदेश के श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र होने के कारण यहां नवरात्र मेलों में श्रद्धालू हर नवरात्र में बड़ी संख्या में आते हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष कोरोना वायरस की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए इन मेलों का आयोजन सरकार द्वारा निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया के तहत किया जाएगा।
बैठक का संचालन करते हुए एसडीएम धनबीर ठाकुर ने कहा प्रशासन द्वारा कोरना मानकों को ध्यान में रखते हुए हर संभव व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान सभी विभाग एवं आने वाले श्रद्धालू शारीरिक दूरी, मास्क, सफाई एवं सवच्छता का विशेष ध्यान रखें और किसी भी प्रकार की लापरवाही ना करें।
उन्होंने मेलों के दौरान साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था एवं स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित बनाने तथा मेलों के दौरान सभी स्थानों पर ज़रूरी सुविधा उपलब्ध करवाने के सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये।
उन्होंनेे जल शक्त विभाग के अधिकारियों को पेयजल स्त्रोतों की साफ सफाई सुनिश्चित बनाने तथा सभी स्त्रोतों की क्लोरीफिकेशन के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अभी तक के निर्देशों अनुसार बाजार में बिकने वाले खुले में रखे खाद्य पदार्थों एवं हर प्रकार के लंगर पर प्रतिबंध रहेगा। इसके अतिरिक्त इस दौरान क्षेत्र में शस्त्र एवं विस्फोटक प्रदार्थों पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।
उन्होंने कहा कि पुलिस, स्वास्थ्य, लोक निर्माण, जल शक्ति, परिवहन, विद्युत, इत्यादि सम्बन्धित विभाग पर्यटकों एवं श्रद्धालुुओं को हर सम्भव सहायता एवं सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए तत्पर रहें। उन्होंने कहा कि मंदिर रोड़ पर ढ़ोल-नगाड़े और भिक्षा देने पर पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा। धनबीर ठाकुर ने कहा कि व्यवस्थाओं को सुव्यवस्थित करना उनकी प्राथमिकता रहेगी।
उन्होंने स्थानीय व बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि वह नवरात्रोें के दौरान स्थानीय प्रशासन, मंदिर समितियों व धार्मिक स्थलों के स्वयंसेवी श्रद्धालुओं को व्यवस्था बनाये रखने में अपना सहयोग दें। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में वाहनों में क्षमता से अधिक लोगों को न भरा जाये। यातायात नियमों का सख़्ती से पालन करें ताकि दुर्धटनाओं तथा अनावश्यक जाम से बचा जा सके।
उन्होंने श्रद्धालुओं से अपने सामान तथा बच्चों को अकेले न छोडने का आग्रह करते हुए कहा कि किसी भी अनजान व्यक्ति पर भरोसा न करें तथा अपने खान-पान पर विशेष एतियात बरतें ताकि किसी भी प्रकार की अनहोनी से बचा जा सके।
उन्होंने श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को सचेत करते हुए कहा कि वह अपनी यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान न दें तथा किसी भी प्रकार की कठिनाई के समय स्थानीय प्रशासन को सूचित करें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement