Preparation of counting in final phase in badaun -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 6:46 pm
Location
Advertisement

मतगणना की तैयारियां अंतिम चरण में

khaskhabar.com : शुक्रवार, 10 मार्च 2017 2:27 PM (IST)
मतगणना की तैयारियां अंतिम चरण में
बदायूं विधानसभा सामान्य निर्वाचन की मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में 11 मार्च शनिवार को प्रातः आठ बजे से मण्डी समिति में शुरू होगी। मतगणना एजेंट, प्रत्याशी तथा गणना कार्मिक मण्डी समिति के अलग-अलग द्वार से प्रवेश करेंगे। मतगणना के दिन विजयी जुलूस निकालने, ढोल-नगाड़े बजाने एवं आतिशबाजी चलाने सहित शराब की दुकानें खोलने पर पूर्णतयः प्रतिबंध रहेगा।

गुरुवार को जिला निर्वाचन अधिकारी पवन कुमार ने सम्बंधित अधिकारियों के साथ मण्डी समिति पहुंचकर तैयारियों का जायज़ा लिया और कलेक्ट्रेट स्थित सभा कक्ष में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महेन्द्र यादव के साथ बैठक कर सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। गणना कार्य के लिए प्रत्येक विधानसभा में 14-14 टेबिलें तथा एक टेबिल आरओ के लिए अलग लगाई जाएगी। इस प्रकार प्रत्येक विधानसभा में कुल 15 टेबिले लगेंगी। एक गणना टेबिल पर गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक, माइक्रो ऑब्जर्बर तथा एक चतुर्थ श्रेणी गणना सहायक लगाया जाएगा। छह विधानसभा क्षेत्रों की गणना के लिए 84 गणना पर्यवेक्षक, 84 गणना सहायक, 84 माइक्रो आब्जर्बर तथा 84 चतुर्थ श्रेणी गणना सहायकों की आवश्यकता होगी।

इस प्रकार कुल गणना कार्य के लिए 336 गणना कार्मिक लगाए जाएंगे। प्रत्येक विधानसभा में आरओ टेबिल पर एक गणना पर्यवेक्षक, एक गणना सहायक, एक माइक्रो आब्जर्बर तथा एक चतुर्थ श्रेणी गणना सहायक लगाया जाएगा। चुनाव प्रेक्षक के साथ दो माइक्रो आब्जर्बर, एक नोडल अधिकारी तथा एक गणना सहायक को भी लगाया जाएगा।

न द्वारों से गणना कार्मिकों का होगा प्रवेश

गणना परिसर में प्रवेश हेतु बदायूँ, बिल्सी, बिसौली, सहसवान विधानसभा क्षेत्र के गणना एजेन्ट एवं चुनाव प्रत्याशी मण्डी समिति के पूरब दिशा में स्थित गेट नम्बर दो से प्रवेश करेंगे और मुख्य गणना स्थल पर पहुँचकर अपनी-अपनी विधानसभाओं में जा सकेंगे। विधानसभा क्षेत्र शेखूपुर एवं दातागंज के गणना एजेन्ट एवं चुनाव प्रत्याशी मण्डी समिति के पूरब दिशा में स्थित अनेजा मैदान की ओर से प्रवेश कर अपनी विधानसभा के मतगणना स्थल तक पहुँच सकेंगे।

अधिकारी, गणना कार्मिक गेट नम्बर एक से करेंगे प्रवेश

मतगणना कार्य के लिए लगाए गए सभी गणना कार्मिक, अन्य कार्यां के लिए ड्यूटी पर लगाए गए अधिकारीगण तथा मीडिया बन्धु मण्डी समिति के गेट नम्बर एक से प्रवेश करेंगे। अधिकारियों के वाहन पार्किंग की व्यवस्था मंडी समिति में ही की जाएगी। मतगणना के परिणामों की प्रेस कवरेज हेतु गणना स्थल पर मीडिया सेंटर भी स्थापित किया जाएगा। बिना तलाशी के कोई भी व्यक्ति गणना स्थल पर प्रवेश नहीं कर सकेगा। गणना कार्मिकों को प्रातः छह बजे ड्यूटी स्थल पर पहुँचना होगा। उपस्थिति दर्ज कराने के पश्चात ही किस विधानसभा की किस टेबिल पर ड्यूटी लगेगी पहुँचने के बाद ही जानकारी दी जाएगी।

समर्थकों के लिए अनेजा ग्राउण्ड में बनेगा वाहन पार्किंग स्थल

समिति के बाहर एकत्र होने वाले चुनाव प्रत्याशियों के समर्थकों के लिए मण्डी समिति के पूरब दिशा में स्थित अनेजा ग्राउण्ड में वाहन पार्किंग व्यवस्था रहेगी। पूरब एवं पश्चिम दिशा से आने वाले वाहनों को निर्धारित स्थल पर ही वाहन खड़े करने होंगे। मण्डी समिति के आसपास 100-100 मीटर तक का क्षेत्र नो एंट्री क्षेत्र रहेगा।


अलापुर रोड पर नहीं गुज़र सकेंगे भारी वाहन

मतगणना के दिन मंडी समिति से मदर एथेना स्कूल तक ककराला रोड तो पूर्ण रूप से हल्के एवं भारी वाहनों के लिए बंद करने के साथ ही नो एंट्री क्षेत्र रहेगा। अलापुर रोड पर भी भारी वाहन नहीं चल सकेंगे। 11 मार्च को मतगणना के दिन अलापुर की ओर से आने वाले भारी वाहनों को म्याऊ से डहरपुर-दातागंज रोड पर डायवर्ट किया जाएगा। म्याऊ की ओर जाने वाले वाहन भी इसी रास्ते से गुज़र सकेंगे।

विधानसभावार भिन्न रंगों में बनाए गए हैं परिचय पत्र

मतगणना स्थल में प्रवेश हेतु विधानसभावार गणना एजेन्ट्स के परिचय पत्र अलग-अलग रंगों में बनाए गए हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी हवलदार यादव ने उक्त आशय की जानकारी देते हुए बताया है कि बिसौली विधानसभा की गणना के लिए गणना एजेन्ट्स के परिचय पत्र आसमानी, सहसवान के पीला, बिल्सी के हल्का हरा, बदायूँ के गुलाबी, शेखूपुर के सफेद तथा दातागंज विधानसभा के लिए नारंगी रंग के परिचय पत्र जारी किए गए हैं। बिना परिचय पत्र के कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेगा।

यह वस्तुएं रहेंगी प्रतिबंधित

मतगणना परिसर में प्रवेश से पूर्व मुख्य द्वार पर तैनात पुलिस बल द्वारा सघन तलाशी ली जाएगी। अपर जिलाधिकारी प्रशासन अजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि कोई भी व्यक्ति मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन, लैपटॉप, शस्त्र, ज्वलनशीन पदार्थ, गुटखा, बीड़ी सिगरेट, पानी की बोतल तथा कोई भी इलैक्ट्रॉनिक गैजेट या डिवाइस नहीं ले जा सकेगा। एसपी सिटी अनिल कुमार यादव ने कहा कि प्रतिबंधित वस्तुएं पाए जाने पर उसे जब्त कर ली जाएगी। मतगणना स्थल पर डाटा मैनेजमेंट की सेल की भी स्थापना की जाएगी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अच्छे लाल सिंह यादव, एसपी आरए संजय राय, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी राजेश शर्मा, सीओ उझानी प्रमोद कुमार मौजूद रहे।

पर्याप्त पुलिस बल रहेगा मौजूद

सिटी अनिल कुमार यादव ने बताया कि मतगणना के दिन कड़ी सुरक्षा व्यवस्था हेतु दो कम्पनी पैरा मिलेट्री फोर्स के साथ दो अपर पुलिस अधीक्षक, 7 पुलिस क्षेत्राधिकारी, 18 एसओ, 621 पुरुष तथा 100 महिला कांस्टेबल लगाए जाने के साथ ही अग्निशमन को भी लगाया जाएगा।

[ अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement